केरल में नेताओं, उम्मीदवारों और अभिनेताओं ने किया मतदान, सभी से की मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील

तिरुवनंतपुरम,  केरल में वरिष्ठ नेताओं, लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार, लोकप्रिय अभिनेता एवं अभिनेत्री और गिरिजाघर के प्रमुखों सहित जानी-मानी हस्तियों ने शुक्रवार को राज्य की 20 लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतदान के दौरान अपने मताधिकार का उपयोग किया और सभी नागरिकों से अपने संवैधानिक अधिकार का उपयोग करने की अपील की।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वी. डी. सतीसन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन, भाजपा के उम्मीदवार सुरेश गोपी और अनिल एंटनी के साथ-साथ कांग्रेस के के. सी. वेणुगोपाल और शफी परम्बिल को सुबह-सुबह ही मतदान करते देखा गया।

उनके अलावा, कांग्रेस के दिग्गज एवं पूर्व रक्षामंत्री ए. के. एंटनी, केरल कांग्रेस प्रदेश कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष के. सुधाकरन, वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ)के संयोजक ई पी जयराजन और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के थॉमस इसाक ने भी सुबह ही अपने मताधिकार का उपयोग किया।

माकपा नीत एलडीएफ, कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेताओं ने दावा किया कि उनका गठबंधन राज्य में इतिहास रचेगा।

विजयन ने दावा किया कि केरल एलडीएफ को एक ऐतिहासिक जीत का ‘उपहार’ देगा। इसी तरह की भावना अन्य वामपंथी नेताओं ने भी जाहिर की और दावा किया कि भाजपा को केरल की जनता ने कभी स्वीकार नहीं किया है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

भाजपा ने दावा किया कि वह केरल में दो अंकों में सीट जीतेगी। इस बारे में संवाददाताओं द्वारा सवाल किए जाने पर विजयन ने कहा कि भाजपा को एक सीट भी नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि यहां तक कांग्रेस नीत यूडीएफ भी एक भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर सकेगी क्योंकि जनता उससे नाराज है। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि भाजपा और कांग्रेस का केरल विरोधी रुख रहा है।

पत्तनमथिट्टा लोकसभा सीट से उम्मीदवार इसाक ने कहा कि एलडीएफ सभी सीटें जीतेगा और भाजपा हर जगह तीसरे स्थान पर रहेगी। जयराजन ने भी एलडीएफ द्वारा राज्य में ‘इतिहास रचे’ जाने का भरोसा जताया।

एंटनी, वेणुगोपाल, सतीसन और शशि थरूर ने कहा कि राज्य में कांग्रेस के समर्थन में और यूडीएफ के पक्ष में लहर है और सबसे पुरानी पार्टी बेहतरीन विकल्प है। चारों नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार और केरल में वामपंथी सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है इसलिए कांग्रेस सभी 20 सीटें जीतेगी।

कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा कि देश के अस्तित्व के लिए केंद्र की ‘सांप्रदायिक और फासीवादी’ सरकार को सत्ता से हटाया जाना चाहिए और वहां विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) की सरकार बननी चाहिए।

भाजपा के टिकट पर पत्तनमथिट्टा से एंटनी के बेटे अनिल एंटनी चुनाव लड़ रहे हैं। एंटनी ने कहा कि चुनाव में भाजपा समाप्त हो जाएगी।

सुबह-सुबह ही मतदान करने वालों में शामिल अनिल एंटनी ने दावा किया कि राज्य में नरेन्द्र मोदी के पक्ष में माहौल है। इसी तरह की भावना वायनाड लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्रन ने भी व्यक्त की और कहा कि लोग मोदी और उनके विकास के एजेंडे के लिए वोट करेंगे।

उन्होंने कहा कि केरल के लोग एलडीएफ और यूडीएफ से नाखुश हैं और वायनाड के लोग राहुल गांधी को विदाई देने के लिए तैयार हैं।

नेताओं के अलावा, श्रीनिवासन, फहद फासिल, टोविनो थॉमस, अन्ना राजन, आसिफ अली और रेन्जी पणिक्कर सहित प्रमुख अभिनेताओं के साथ-साथ प्रभावशाली साइरो-मालाबार चर्च के प्रमुख आर्कबिशप राफेल थैटिल और कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी जैसे चर्च प्रमुखों ने भी सुबह मतदान किया।

मतदान करने के बाद थॉमस ने कहा कि चुनाव में जनता के पास चुनने के लिए बहुत कम विकल्प मौजूद हैं, लेकिन उन्हें इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहिए और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने से झिझकना नहीं चाहिए।