टी20 विश्व कप : राहुल बनाम संजू, आवेश बनाम बिश्नोई या अक्षर, हार्दिक का फॉर्म चिंता का सबब

नयी दिल्ली,  जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान इस महीने के आखिर में किया जा सकता है लेकिन मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या का खराब फॉर्म चिंता का सबब बना हुआ है जबकि दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिये संजू सैमसन से केएल राहुल आगे चल रहे हैं ।

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले विश्व कप के लिये टीम चुनते समय दुविधा अतिरिक्त गेंदबाज की भी होगी । यह देखना होगा कि तेज गेंदबाज आवेश खान को चुना जाता है या वेस्टइंडीज की धीमी पिचों को देखते हुए लेग स्पिनर रवि बिश्नोई या हरफनमौला अक्षर पटेल को ।

समझा जाता है कि कप्तान रोहित शर्मा चयन समिति के प्रमुख अजित अगरकर से मुलाकात कर सकते हैं ।

आईसीसी ने टीम चुनने के लिये एक मई की समय सीमा दी है । बीसीसीआई इस सप्ताह के आखिर में या अगले सप्ताह की शुरूआत में टीम का ऐलान कर सकता है ।

पंड्या ने मुंबई इंडियंस के लिये आठ मैचों में 17 ओवर डाले हैं । अभी तक इस आईपीएल में वह सात छक्के ही लगा सकते हैं । उनके बल्ले से 150 रन ही निकले हैं और उनका स्ट्राइक रेट 142 रहा है । वैसे पंड्या के अलावा कोई विकल्प भी नजर नहीं आता क्योंकि शिवम दुबे भी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं ।कौशल और रफ्तार के मामले में गेंदबाजी में दुबे कहीं भी पंड्या के समकक्ष नहीं हैं लेकिन बल्लेबाजी में वह शानदार फॉर्म में है जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती ।

आईपीएल में 161 की स्ट्राइक रेट से 342 रन बना चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपनी जगह पक्की कर ली है । दूसरे विकेटकीपर के लिये केएल राहुल ( 141 स्ट्राइक रेट से 302 रन ) और संजू सैमसन ( 152 स्ट्राइक रेट से 314 रन ) के बीच मुकाबला है ।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव की जगह लगभग पक्की है । वैसे बुमराह और कुलदीप को छोड़कर बाकी गेंदबाज आईपीएल में फॉर्म में नहीं है लिहाजा अतिरिक्त गेंदबाज का विकल्प अहम होगा ।

राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज आवेश, दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अक्षर और लखनऊ सुपर जाइंट्स के लेग स्पिनर बिश्नोई के बीच मुकाबला है । आवेश ने करीब नौ की इकॉनॉमी रेट से आठ विकेट लिये हैं जबकि बिश्नोई ने नौ के भीतर की इकॉनॉमी रेट से पांच विकेट चटकाये हैं । अक्षर ने सात विकेट लिये हैं और उनकी इकॉनॉमी रेट सात के आसपास रही है । वह बल्लेबाजी में भी 132 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं ।