लोहिया ग्लोबल रियल एस्टेट क्षेत्र में उतरी, पांच साल में करेगी 1,000 करोड़ रुपये का निवेश

नयी दिल्ली, विभिन्न कारोबारों से जुड़ी लोहिया ग्लोबल ने बृहस्पतिवार को जमीन जायदाद के विकास के क्षेत्र में कदम रखने की घोषणा की।

कंपनी लोहिया वर्ल्डस्पेस ब्रांड के तहत अगले पांच साल में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, लखनऊ और दिल्ली में रिहायशी परियोजना के विकास में 1,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

लोहिया ग्लोबल के निदेशक पीयूष लोहिया ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम जमीन जायदाद के विकास के क्षेत्र में कदम रख रहे हैं। हम शुरुआत में मझोले (टिअर-2) शहरों पर ही ध्यान दे रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कंपनी अगले पांच साल में 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से मुरादाबाद, लखनऊ और दिल्ली में पांच रिहायशी परियोजनाओं का विकास करेगी। इसकी शुरुआत मुरादाबाद में लक्जरी आवास से होगी।’’

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुरादाबाद में बाजार क्षमता काफी अधिक है और समूह की जड़ें मुरादाबाद से जुड़ी हुई हैं।

लोहिया ने कहा, ‘‘मुरादाबाद में हमारे पास बड़ा भूखंड है और पहले चरण में हम 10 एकड़ में लक्जरी आवास बनाएंगे। इस पर 150 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। परियोजना के तहत 170 विला बनाए जाएंगे। इस परियोजना के तीन से साढे तीन साल में पूरा होने की उम्मीद है।’’

निवेश राशि के स्रोत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि काफी हद तक आंतरिक स्रोत से और कुछ राशि बैंक कर्ज के रूप में जुटायी जाएगी।

निर्यात, ऊर्जा, विनिर्माण और वाहन क्षेत्रों से जुड़ी लोहिया ग्लोबल का विभिन्न कारोबार से राजस्व वित्त वर्ष 2022-23 में 1,200 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने 2029-30 तक कुल 9,000 करोड़ रुपये राजस्व का लक्ष्य रखा है, जिसमें लोहिया डेवलपर्स प्राइवेट लि. की हिस्सेदारी 4,000 करोड़ रुपये होगी।