विस्तारा उड़ान रद्द होने व देरी पर दैनिक रूप से जानकारी दे: डीजीसीए

नयी दिल्ली,  विमानन निगरानी संस्था डीजीसीए ने विस्तारा को उड़ान रद्द होने के साथ-साथ देरी पर दैनिक रूप से जानकारी देने को कहा है।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि यात्रियों को कम से कम असुविधा हो, यह सुनिश्चित करने के लिए वह विस्तारा के उड़ान रद्द करने के मामलों पर करीबी नजर रख रही है।

एयरलाइन द्वारा पायलटों की कमी के कारण हाल ही में बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करने के मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

डीजीसीए ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि विस्तारा की विभिन्न उड़ान बाधाओं के मद्देनजर उसने एयरलाइन को रद्द की जा रही और विलंबित उड़ानों की दैनिक जानकारी तथा विवरण देने को कहा है।

डीजीसीए के अधिकारी उड़ान रद्द होने और देरी की स्थिति में यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए जरूरी आवश्यकताओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के वास्ते भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

ऐसा यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए किया गया है।

एयरलाइन ने सोमवार को चालक दल की अनुपलब्धता के कारण करीब 50 उड़ानें रद्द कर दीं और कई उड़ानें विलंबित हुईं।

विस्तारा ने चालक दल की समस्या के बीच अस्थायी रूप से उड़ानों में कटौती करने का फैसला किया है।

विस्तारा की एअर इंडिया के साथ विलय की प्रक्रिया जारी है।

नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह विस्तारा की उड़ानें रद्द होने की स्थिति पर नजर रख रहा है।

मंत्रालय ने मंगलवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ उड़ान संचालन का प्रबंधन एयरलाइन द्वारा स्वयं किया जाता है, लेकिन उड़ानों के रद्द होने या देरी की स्थिति में यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइन को डीजीसीए मानदंडों का पालन करना होगा।’’

कई यात्रियों ने सोशल मीडिया मंचों पर विमान सेवाओं में विलंब और उनके रद्द होने की शिकायत की है।