नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) तकनीकी खराबी के कारण बुधवार सुबह देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर ‘चेक-इन’ प्रणालियों में समस्या आई, जिसके कारण कुछ उड़ानों में देरी हुयी। एक सूत्र ने यह जानकारी दी।
हालांकि, वाराणसी हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए जारी एक संदेश में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की सेवा बाधित होने की सूचना दी गयी थी, लेकिन टेक कंपनी ‘माइक्रोसॉफ्ट’ ने इस तरह की किसी भी समस्या से इनकार किया और इसे “तथ्यात्मक रूप से गलत” करार दिया।
वाराणसी हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए जारी संदेश में कहा गया था, ‘‘माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ने वैश्विक स्तर पर सेवा बाधित होने की सूचना दी है। हवाई अड्डों पर आईटी सेवाएं-चेक-इन प्रणालियां प्रभावित हुई हैं।’’
संदेश के अनुसार, विमानन कंपनियों ने ‘मैन्युअल चेक-इन’ और ‘बोर्डिंग’ प्रक्रिया लागू कर दी।
इसमें कहा गया है कि कम से कम चार विमानन कंपनी इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयर और एअर इंडिया एक्सप्रेस प्रभावित हुई हैं।
संपर्क करने पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि विंडोज में कोई समस्या नहीं है।
माइक्रोसॉफ्ट ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “यह तथ्यात्मक रूप से गलत है। विंडोज पर किसी भी प्रकार की रुकावट की कोई सूचना नहीं है।”
एयरलाइंस की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई।
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने सुबह सात बजकर 40 मिनट पर ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘कुछ घरेलू एयरलाइंस वर्तमान में परिचालन चुनौतियों का सामना कर रही हैं, जिससे देरी या विमान सेवाओं के समय में बदलाव जैसी चुनौतियां सामने आ सकती हैं।’’
डायल ने कहा, ‘‘मौके पर मौजूद हमारी टीम सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही हैं ताकि यात्री निर्बाध और कुशल यात्रा कर सकें।’’