मोहन यादव ने दो पूर्व प्रधानमंत्रियों और स्वामीनाथन को भारत रत्न देने के फैसले का स्वागत किया

भोपाल,  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह और पी वी नरसिम्हा राव तथा कृषि वैज्ञानिक डॉ एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करने के केन्द्र सरकार के फैसले का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों के योगदान को याद करने और उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत चौधरी चरण सिंह ने अपनी कार्यशैली से सर्वहारा वर्ग में अपनी विशेष छवि बनाई। लोकतंत्र सेनानी के रूप में उन्होंने आपातकाल का डटकर विरोध किया। उन्हें उत्तर प्रदेश के किसानों के एक दिग्गज नेता के रूप में जाना जाता है और कृषि क्षेत्र में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत नरसिम्हा राव को एक प्रख्यात विद्वान बताते हुए यादव ने कहा कि उनका राजनीतिक जीवन एक विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में देश के लिए समर्पित था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि राव शांत स्वभाव के थे लेकिन उनका काम बहुत कुछ बोलता था और उनके वित्तीय प्रबंधन ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मप्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवंगत डॉ. स्वामीनाथन को सम्मान दिया जाना कृषि जगत के लिए खुशी का क्षण और वैज्ञानिक जगत के लिए गर्व का विषय है।

उन्होंने कहा कि हरित क्रांति के क्षेत्र में उनके योगदान ने कृषि को एक लाभदायक व्यवसाय बना दिया और असंख्य किसानों के जीवन में खुशियां आईं।