एसबीआई कर्मचारियों को स्थानीय भाषाओं में ग्राहकों से संवाद करने में मदद को व्यवस्था पर कर रहा काम

0
cvfgrewdsxds

मुंबई, छह नवंबर (भाषा) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरैमन सी एस शेट्टी ने बृहस्पतिवार को कहा कि एसबीआई अपने कर्मचारियों को स्थानीय भाषाओं में ग्राहकों के साथ संवाद करने में सक्षम बनाने के लिए व्यवस्था बनाने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि कृत्रिम मेधा उपकरण इस बदलाव को आसान बनाने और तेजी से सीखने में मदद कर सकते हैं।

शेट्टी ने एक प्रश्न के जवाब में कहा, ‘‘हम पहले से ही इस पर काम कर रहे हैं। हमने ‘स्पार्क’ नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह एक ऐसा मंच है, जो न केवल ज्ञान का मंच है, बल्कि कौशल-आधारित मंच भी है, ऐसा मुझे लगता है। आप भाषा-संबंधी मुद्दों पर भी काम कर सकते हैं…।’’

यहां बृहस्पतिवार को शुरू हुए दो दिवसीय 12वें ‘एसबीआई बैंकिंग एंड इकॉनमिक्स’ सम्मेलन में सीईओ पैनल चर्चा के दौरान उन्होंने यह बात कही।

इससे पहले, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से आग्रह किया कि वे ग्राहकों से जुड़ाव बढ़ाने के लिए शाखा कर्मचारियों के लिए स्थानीय भाषा की जानकारी सुनिश्चित करें।

शेट्टी ने कहा, ‘‘यह एक काफी बड़ा संगठन है। हम देश भर के विभिन्न क्षेत्रों से भर्ती करते हैं। इसलिए, लोग अलग-अलग भाषाई पृष्ठभूमि से आते हैं। एआई उपकरण वास्तव में इस बदलाव को आसान बनाने और तेजी से सीखने में मदद कर सकते हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *