राज्य के प्रत्येक नागरिक को मिले उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं : शर्मा

जयपुर,  राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को तत्परता के साथ उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

शर्मा ने कहा कि इसके लिए आवश्यक है कि आमजन के साथ पूरी संवेदनशीलता के साथ व्यवहार हो तथा चिकित्साकर्मी अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करें।

उन्होंने शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिम्मेदारी के साथ चिकित्सकीय सुविधाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

बैठक में राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर भी चर्चा की गई। सवाई मानसिंह चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजीव बगरहट्टा ने जानकारी दी कि हाल ही में देश में मिले कोविड-19 के नये स्वरूप से घबराने के बजाय सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

अधिकारियों ने बैठक में बताया कि कोविड-19 के उचित प्रबंधन एवं रोकथाम के लिए राज्य कोविड प्रबंधन समिति का गठन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कोविड-19 के नए स्वरूप के लिए पूर्णतया सतर्कता बरतने, इसके उपचार के लिए आवश्यक दवाइयों एवं अन्य उपकरणों की उपलब्धता, अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बेड्स समेत सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविरों में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जाए तथा वहां चिकित्सकीय स्टाफ के साथ ही दवाइयों की अतिरिक्त व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि शिविरों में पात्र व्यक्तियों का अधिक से अधिक संख्या में जनकल्याणकारी योजनाओं में पंजीकरण किया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को शिविरों की लगातार मॉनिटरिंग करने तथा जवाबदेही तय कर समयबद्ध रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।