मोइत्रा के साथ किया गया बर्ताव प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के विरूद्ध: राजीव रंजन सिंह ‘ललन’

पटना, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ ने शनिवार को आरोप लगाया कि संसद में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की नेता महुआ मोइत्रा के साथ किया गया बर्ताव प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के विरूद्ध है।

मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित किये जाने के एक दिन बाद यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए लल्लन ने इस बात पर अफसोस प्रकट किया कि उन्हें अपना पक्ष रखने का अवसर नहीं दिया गया। ललन स्वयं भी लोकसभा सदस्य हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ महुआ को अपना पक्ष रखने का अवसर नहीं दिया गया। न तो आचार समिति के सामने और न ही सदन में उन्हें अपनी बात रखने दी गई। यह प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के विरूद्ध है।’’

आचार समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया। समिति ने उन्हें एक व्यापारी से उपहार एवं अवैध फायदा लेने का दोषी पाया था।

ललन ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक नवाब मलिक पर विवाद को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा। भाजपा केंद्र में सत्ता में और महाराष्ट्र में सत्ता में साझेदार है। हाल में मलिक ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और राकांपा के एक धड़े की अगुवाई कर रहे अजित पवार से मुलाकात की थी जिसके बाद विवाद हो गया।

जदयू प्रमुख ने कहा, ‘‘ भाजपा एक राजनीतिक वॉशिंग मशीन है । वह उन लोगों का दाग धो देती है जो उससे जुड़ जाते हैं या उसका समर्थन करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा यदि वह नवाब मलिक के पक्ष में उतर जाए।’’

मलिक को प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन के एक मामले में गिरफ्तार किया था। उनपर गैंगस्टर दाउद इब्राहिम के साथ संबंध रखने का आरोप है।

ललन ने रविवार को होने जा रही अमित शाह की पटना यात्रा के बारे में सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। शाह पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। इस बैठक में जदयू के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हिस्सा ले सकते हैं।