दिवाली बोनस: केजरीवाल ने कहा, हम व्यवस्था को धीरे-धीरे दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे हैं

नयी दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप)नीत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की ओर से अपने अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने के फैसले की प्रशंसा की और कहा कि वह व्यवस्था को धीरे-धीरे दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि एमसीडी शहर में ‘अच्छा’ काम कर रही है।

एक संक्षिप्त ऑनलाइन प्रेसवार्ता में उन्होंने तीन विभिन्न श्रेणी के अपने अराजपत्रित कर्मचारियों और दिहाड़ी कामगारों को दिवाली बोनस देने के एमसीडी के निर्णय की तारीफ की।

बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारियों को नियमित करने के हालिया कदम का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम सफाई कर्मचारियों को अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं।’’

उन्होंने कहा कि सभी एमसीडी कर्मचारियों को अब समय पर वेतन मिल रहा है, जबकि पहले कर्मचारियों को धरने और विरोध प्रदर्शन का सहारा लेना पड़ता था। उन्होंने कहा कि 14 साल बाद हाल ही में एमसीडी कर्मचारियों को समय पर वेतन मिला।

उन्होंने कहा कि एमसीडी ने ‘माली’, ‘बेलदारों’, वार्ड बॉय, वार्ड ‘आया’ और अन्य कर्मचारियों को ये बोनस देने का फैसला किया है, जो इस त्योहारी सीजन में एक तरह से ‘उपहार’ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्मचारी इस पैसे से अपने परिवार के सदस्यों के लिए मिठाइयां और नए कपड़े खरीदें तथा उन्हें बताएं कि केजरीवाल ने इन्हें दिवाली पर भेजा है।

उन्होंने कहा, ‘‘जब तक आपका भाई केजरीवाल है, आपको (एमसीडी कर्मचारियों को) चिंता करने की जरूरत नहीं है।’’

दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय ने मंगलवार को नगर निगम कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की। उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले तीन वर्षों में 240 दिन काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों को भी बोनस मिलेगा।

ओबरॉय ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में एमसीडी की आप सरकार को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम अपने कर्मचारियों और ‘बी’, ‘सी’ और ‘डी’ समूह के अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने जा रहे हैं। यह दिवाली पर उन सभी के लिए एक बड़ा तोहफा है।’’