ब्रिटानिया को अगले तीन-चार साल में ग्रामीण बाजारों से 50 प्रतिशत बिक्री की उम्मीद: वरुण बेरी

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बेंगलुरु, सात सितंबर (भाषा) ब्रिटानिया को उम्मीद है कि अगले तीन से चार साल में उसकी घरेलू बिक्री का आधा हिस्सा ग्रामीण बाजारों से आएगा। कंपनी ऐसे क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए वितरण नेटवर्क का विस्तार कर रही है। कंपनी के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक वरुण बेरी ने यह जानकारी दी।

बेरी ने कहा कि ग्रामीण बाजार ब्रिटानिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गुड डे, मैरी गोल्ड, और टाइगर बिस्किट बनाने वाली इस कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में इन बाजारों में दोहरे अंक में वृद्धि दर्ज की। अब कंपनी सीधे वितरण के माध्यम से अपनी पहुंच बढ़ा रही है ताकि दूरदराज के बाजारों में उत्पादों की लगातार उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

बेरी ने बताया कि ब्रिटानिया अब अपनी लगभग 40 प्रतिशत बिक्री ग्रामीण बाजारों से प्राप्त करती है।

उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण बाजार अब शहरी बाजारों की तुलना में तेजी से बढ़ रहे हैं और यह रुझान जारी रहने की उम्मीद है।

बेरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘पहले हमारी बिक्री में शहरी और ग्रामीण का हिस्सा लगभग 75 प्रतिशत और 25 प्रतिशत था। अब यह 60-40 हो गया है। अब भी शहरी हिस्सा ज्यादा है, लेकिन धीरे-धीरे हमने ग्रामीण बाजार को शहरी बाजार से कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ाया है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।’’

ब्रिटानिया का लक्ष्य है कि उसकी शहरी और ग्रामीण बिक्री का अनुपात 50-50 हो जाए। कंपनी ऐसा इसलिए करना चाहती है क्योंकि ग्रामीण बाजारों में उपभोग और वितरण दोनों की काफी क्षमता है और वह इन बाजारों में अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहती है।

बेरी के अनुसार, इस लक्ष्य को हासिल करने में शायद तीन से चार साल लगेंगे।

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