उपभोक्ता शिकायतों का मुकदमा होने से पहले ही समाधान करने पर सरकार का जोर: सचिव

0
7936bf12420deda1ce2bf7df73a15bac

नयी दिल्ली, 15 मार्च (भाषा) उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने शनिवार को कहा कि सरकार एक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित कर रही है, जिससे मुकदमा होने से पहले ही उपभोक्ता शिकायतों का समाधान हो सकेगा।

उन्होंने विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर आयोजित एक वेब गोष्ठी में कहा कि उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) प्रणाली के जरिये एक परेशानी मुक्त, तेज और लागत प्रभावी मंच बनाया गया है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) उपकरणों के साथ एनसीएच में तकनीकी बदलाव से इसकी शिकायतें लेने की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

खरे ने कहा कि एनसीएच को मिलने वाली कॉलों की संख्या जनवरी 2015 में 14,795 कॉलों से लगभग दस गुना बढ़ गई है।

सचिव ने कहा, ”एआई उपकरणों की मदद से हम सात दिनों के भीतर ज्यादातर शिकायतों का समाधान कर रहने जा रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *