प्रियंका को झूठी घोषणाएं करने के लिए मजबूर कर रहे हैं नाथ : शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में छात्रों को निशुल्क शिक्षा और नकद प्रोत्साहन देने का वादा करने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमल नाथ गांधी परिवार पर झूठी घोषणाएं करने का दबाव बनाकर उन्हें भी धोखा दे रहे हैं।

चौहान 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बृहस्पतिवार को आदिवासी बहुल मंडला जिले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के एक सार्वजनिक संबोधन का जिक्र कर रहे थे।

चौहान ने अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में कहा ,‘‘पहले गांधी परिवार ने सभी को धोखा दिया लेकिन अब कमलनाथ गांधी परिवार को धोखा दे रहे हैं। जिस तरह से प्रियंका गांधी को घोषणा करने के लिए कहा गया, मैंने वह वीडियो देखा है। वह कई घोषणाएं करके बैठ चुकी थीं..फिर उन्होंने कहा एक और अहम घोषणा ..।

चौहान ने कहा कि जब प्रियंका ने घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो मध्य प्रदेश में कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी, तब कमलनाथ उनके पास गए और उनसे कुछ सुधार करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ प्रियंका ने कहा, आप बोलें लेकिन नाथ ने जोर देकर कहा कि केवल वही बोलें और फिर उन्होंने भाषण पढ़ना शुरू किया और घोषणा की कि कक्षा एक से आठवीं तक 500 रुपये, 8-10वीं तक 1,000 रुपये और 10वीं-12वीं तक 1,500 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे।’’

चौहान ने दावा किया कि तभी कांग्रेस महासचिव और पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला प्रियंका के पास आए और उनसे घोषणा में प्रति वर्ष के बजाय प्रति माह करने को कहा।

चौहान ने कहा, ‘‘ …लेकिन मैडम ने कहा कि भाषण में ‘प्रतिवर्ष’ लिखा था..जरा सोचिए, वे पहले कुछ लिखते हैं..और उसे पढ़ने के लिए कहते हैं..उनकी गंभीरता देखिए….फिर इसे ‘प्रतिवर्ष’ से बदलकर ‘प्रतिमाह’ कर देते हैं। उनका न तो कुछ करने का इरादा है, न देने का, न लेने का।’’

उन्होंने कहा कि पहले भी उन्होंने (कमलनाथ) राहुल गांधी (तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष) से झूठी घोषणा करवाई थी कि अगर किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया तो 10 दिनों के भीतर मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा।

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि वोट मांगने के लिए लोगों को भ्रमित करना कांग्रेस की नीति है।

चौहान ने दावा किया कि बृहस्पतिवार को मंडला में अपने भाषण के दौरान, प्रियंका ने घोषणा की कि उनकी पार्टी राज्य में कक्षा एक-12वीं तक के स्कूली बच्चों को हर महीने नकद प्रोत्साहन देगी और निशुल्क शिक्षा प्रदान करेगी, लेकिन महत्वपूर्ण घोषणा पढ़ते समय वह इस पर भी स्पष्ट नहीं थीं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मप्र चुनाव के लिए अपने 2018 के घोषणापत्र में स्कूल की वर्दी, पाठ्यपुस्तकें और उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री मुफ्त देने का वादा किया था लेकिन बाद में मेधावी छात्रों के लिए लैपटॉप, साइकिल और छात्रवृत्ति जैसी भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को बंद कर दिया गया।

चौहान ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने लोगों को मुफ्त में घर देने का वादा किया था, लेकिन “40 प्रतिशत अनुदान देने में असमर्थता” के आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को घर देने से इनकार कर दिया।

चौहान ने कहा, ‘‘उन्होंने मोदी जी के घर और मामा (चौहान) के लैपटॉप, साइकिल और छात्रों की फीस छीन ली और अब फिर से लोगों को धोखा देने आए हैं.. वे यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि छात्रों को हर महीने नकद प्रोत्साहन दें या हर साल। यह कांग्रेस का झूठ है। उन्होंने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से झूठ बुलवाया..लेकिन जनता सब जानती है।’’