मप्र में 12,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे मोदी

जबलपुर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित मध्य प्रदेश में 12,600 करोड़ रुपये की लागत वाली रेल और सड़क कार्यों और रानी दुर्गावती को समर्पित एक स्मारक सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

एक अधिकारी ने कहा कि जबलपुर में करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान करीब 21 एकड़ में फैला होगा। इसमें गोंड रानी की 52 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा भी होगी।

अधिकारी ने कहा कि स्मारक में रानी दुर्गावती की वीरता और साहस सहित गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास पर प्रकाश डालने वाला एक संग्रहालय होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा यह गोंड लोगों और अन्य आदिवासी समुदायों के भोजन, कला, संस्कृति और जीवन जीने के तरीके पर भी प्रकाश डालेगा।

अधिकारी ने कहा कि रानी दुर्गावती 16वीं शताब्दी के मध्य में गोंडवाना की शासक रानी थीं। अधिकारी ने बताया कि रानी दुर्गावती को एक बहादुर, निडर और साहसी योद्धा के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने मुगलों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी थी।

पिछले सात महीनों में मोदी का राज्य का यह नौवां दौरा होगा। उन्होंने गांधी जयंती पर ग्वालियर में एक कार्यक्रम को संबोधित किया था।

केंद्र के प्रमुख कार्यक्रम ‘सबके लिए आवास’ के तहत, इंदौर में एक ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ का उद्घाटन मोदी द्वारा किया जाएगा।