पिछले पांच वर्षों में 1.12 करोड़ से अधिक जन शिकायतों का निवारण: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

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नयी दिल्ली,  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले पांच वर्षों में 1.12 करोड़ से अधिक जन शिकायतों का निवारण किया गया।

ये शिकायतें केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पोर्टल पर की गईं थीं।

सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में बताया ‘‘2020-2024 तक कुल 1,12,30,957 शिकायतों का निवारण किया गया और जनवरी से अक्टूबर, 2024 तक सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर अब तक की सबसे अधिक 23,24,323 शिकायतों का निवारण किया गया है।’’

सिंह ने कहा कि शिकायतों का औसत समाधान समय 2019 में 28 दिन था जो घटकर 2024 में 13 दिन रह गया है।

सरकार ने शिकायत निवारण को समयबद्ध, सार्थक और सुलभ बनाने के लिए सीपीजीआरएएमएस के 10-चरणीय सुधारों को अपनाया है और सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर 103,183 शिकायत अधिकारियों को संबद्ध किया है।

मंत्री ने कहा, ‘‘इससे 31 अक्टूबर 2024 तक भारत सरकार में लंबित जन शिकायतों को 54,339 के निम्नतम स्तर पर लाने में मदद मिली है।’’

सरकार ने 23 अगस्त, 2024 को जन शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए व्यापक दिशा-निर्देश भी जारी किए।

सिंह ने कहा कि ग्रामीण और वंचित आबादी के लिए सीपीजीआरएएमएस की पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने नागरिकों के लिए शिकायत दर्ज करना आसान बनाने के वास्ते सामान्य सेवा केंद्रों के साथ सहयोग किया है।

 

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