महाराष्ट्र में 288 में से 200 सीट को लेकर एमवीए में सहमति बन चुकी है: पवार

0

पुणे, 17 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि महा विकास आघाडी (एमवीए) के तीनों सहयोगी दलों के बीच महाराष्ट्र में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कुल 288 में से 200 सीट पर आम सहमति बन चुकी है।

एमवीए में राकांपा (एसपी), कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं।

महाराष्ट्र के सतारा जिले के कराड में पत्रकारों से बात करते हुए पवार ने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजे का महाराष्ट्र के चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हरियाणा में कांग्रेस को भाजपा से हार का सामना करना पड़ा है।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “सीट-बंटवारे की चर्चा में मैं सीधे तौर पर शामिल नहीं हूं। (राकांपा-एसपी की प्रदेश इकाई के प्रमुख) जयंत पाटिल वार्ता में हमारी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनसे मिली जानकारी के अनुसार, कुल 288 सीट में से लगभग 200 पर सहमति बन गई है।”

यह पूछे जाने पर कि सतारा जिले में राकांपा (एसपी) किन सीटों की मांग करेगी, उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे के बारे में फैसला पाटिल लेंगे।

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन की रणनीति के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए पवार ने कहा कि वहां भाजपा की सरकार थी और वह सत्ता बरकरार रखने में कामयाब रही।

उन्होंने कहा, “हम हरियाणा का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन साथ ही जम्मू-कश्मीर (चुनावों) के नतीजों पर भी गौर करना होगा। मुझे नहीं लगता कि इसका (हरियाणा के नतीजों का) राज्य (महाराष्ट्र) के चुनावों पर कोई असर पड़ेगा। जहां तक जम्मू कश्मीर का सवाल है तो विश्व समुदाय इस पर ज्यादा ध्यान देता है, लिहाजा जम्मू कश्मीर के नतीजे देश के लिए ज्यादा अहम हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *