गोयल ने दूरसंचार उद्योग से कहा, ‘टेल्को’ से ‘टेक्नो’ की तरफ कदम बढ़ाएं

0

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि भारत में उच्च गुणवत्ता वाली दूरसंचार सेवाओं और उपकरणों के साथ दुनिया का प्रौद्योगिकी प्रदाता बनने की काफी संभावनाएं हैं।

गोयल ने यहां ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “आइए, हम ‘टेल्को’ (दूरसंचार कंपनी) से ‘टेक्नो’ (प्रौद्योगिकी) की तरफ कदम बढ़ाएं।”

उन्होंने कहा कि 4जी सेवाओं की शुरुआत के मामले में भारत ‘थोड़ा’ पीछे था लेकिन 5जी सेवाओं के मामले में देश समानांतर रूप से इसकी पेशकश कर रहा है।

गोयल ने विश्वास जताया कि 6जी दूरसंचार सेवाओं के मामले में भारत प्रौद्योगिकी के विकास और लोगों के लिए इसकी पेशकश दोनों में दुनिया का नेतृत्व करेगा।

गोयल ने कहा, “भारत में दुनिया का प्रौद्योगिकी प्रदाता बनने के साथ दुनिया का दूरसंचार प्रदाता बनने की जबरदस्त संभावना है। हमें अपने खुद के कारोबारी मॉडल पर नए सिरे से सोचना चाहिए ताकि पैमाने और सामर्थ्य को ध्यान में रखा जा सके और भारत में नवाचार का लाभ भी उठाया जा सके।”

उन्होंने कहा कि मानकों के मोर्चे पर भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि भारत को दुनिया में गुणवत्तापूर्ण वस्तुओं और सेवाओं के प्रदाता के रूप में पहचाना जाए। हम जीवन के हर क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता के मानक स्थापित कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *