दशहरा उत्सव के बावजूद स्वच्छ हवा में सांस ले रहे लोग, दिल्ली में एक्यूआई पहले से बेहतर: गोपाल राय

0

नयी दिल्ली,  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में दशहरा उत्सव के बावजूद लोग स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘अच्छे’, ‘संतोषजनक’ और ‘मध्यम’ वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या बढ़ रही है, जो कहीं न कहीं प्रदूषण प्रबंधन में सुधार का संकेत है।

राय ने यह भी कहा कि दशहरा के बाद दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी से बाहर रहा, हालांकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शहर की वायु गुणवत्ता दोपहर 12 बजे 225 अंक के साथ ‘खराब’ श्रेणी में रही थी।

राय ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि हर साल दशहरा के बाद हवा की गुणवत्ता आमतौर पर ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की जाती थी लेकिन इस साल दिल्ली में हवा साफ रही।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्ष में दिल्ली में जनवरी से 12 अक्टूबर के बीच 200 दिन ‘अच्छी’, ‘संतोषजनक’ या ‘मध्यम’ वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है, जबकि 2016 में सिर्फ 109 दिन ऐसा हुआ था।

राय ने कहा कि यह प्रदूषण प्रबंधन में प्रगति का एक संकेत है।

उन्होंने इस सुधार का श्रेय दिल्ली सरकार के प्रयासों और जनता के समर्थन को दिया।

राय ने कहा कि बिना ‘लॉकडाउन’ के यह हासिल करना शहर के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

दिल्ली में शनिवार को दशहरे के दिन एक्यूआई 155 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।

मंत्री ने दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बिगड़ने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दावे की भी आलोचना की और कहा कि पार्टी को डेटा की समीक्षा करनी चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *