भारत में प्रतिस्पर्धा पर नहीं, ग्राहकों पर दे रहे हैं ध्यान : अमेजन

नैशविले (अमेरिका),  भारत में तेजी से त्वरित कॉमर्स कंपनियों के उदय के बीच अमेजन ने कहा है कि वह प्रतिस्पर्धा पर नहीं बल्कि ग्राहकों की जरूरतों व इच्छाओं पर ध्यान दे रही है।

ओटीटी मंच अमेजन प्राइम के उपाध्यक्ष जमील गनी ने कहा कि लोगों को तुरंत अच्छे विकल्प उपलब्ध कराना जीत का मंत्र है, जिसके नतीजे भारत में दिखते हैं।

गनी ने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज भारत में आर्थिक वृद्धि और डिजिटलीकरण की तीव्र गति से उत्साहित है। कंपनी अपने प्राइम कार्यक्रम को ‘‘और भी तेज’’ बनाने के लिए व्यापक स्तर पर निवेश कर रही है और यह गति जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि भारत अमेजन के लिए अपने कारोबार के हर हिस्से में नवोन्मेषण का केंद्र है। कंपनी स्थानीय बाजारों, उभरते बाजारों और वैश्विक बाजारों के लिए भारत में नवोन्मेष करना जारी रखेगी।

अमेजन 24 देशों और 20 लाख से अधिक परिवारों को ‘प्राइम’ सदस्यता कार्यक्रम पेश करती है और ‘‘ भारत अमेजन के लिए इस परिदृश्य में बड़ी हिस्सेदारी रखता है।’’

भारत में त्वरित वाणिज्य कंपनियों के तेजी से होते उदय से उत्पन्न चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर गनी ने कहा कि अमेजन का ध्यान ग्राहकों पर है, प्रतिस्पर्धा पर नहीं।

उन्होंने नैशविले में अमेजन के कार्यक्रम ‘डिलिवरिंग द फ्यूचर’ से इतर पत्रकारों से कहा, ‘‘ प्राइम सबसे तेज गति से सबसे अधिक विकल्प पर आधारित है…. मिसाल के तौर पर हमारे पास उसी दिन 10 लाख से अधिक सामान उपलब्ध है और अगले दिन समूचे भारत में 40 लाख सामान उपलब्ध थे… भारत में उत्पादों का चयन लोगों की जरूरत और इच्छा के अनुसार किया जा रहा है…..हम इस कार्यक्रम को और भी गति देने के लिए व्यापक स्तर पर निवेश कर रहे हैं और हम पूरे देश में ऐसा करना जारी रखेंगे…’’

उन्होंने कहा, ‘‘वास्तविकता यह है कि न केवल हमारे सदस्यों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, बल्कि हमारे सदस्यों की अपेक्षाएं भी बढ़ती जा रही हैं। कंपनी चयन को व्यापक बनाने, तीव्र गति, अधिक सुविधाजनक बनाने और आकर्षक कीमतों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।’’