अप्रवासियों पर पड़ोसी राज्यों की अधिसूचना से मणिपुर पर पड़ सकता है असर: मुख्यमंत्री बीरेन सिंह

0

इंफाल, आठ अक्टूबर (भाषा) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मंगलवार को कहा कि अप्रवासियों के संबंध में पड़ोसी राज्यों नगालैंड और मिजोरम की अधिसूचनाओं का मणिपुर पर असर पड़ सकता है और लोगों के अवैध प्रवेश को रोकने के लिए अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है।

सिंह ने यहां एक कार्यक्रम के इतर कहा कि नगालैंड सरकार ने हाल में एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि कानूनी रूप से अप्रवासी कौन हैं, इसका निर्धारण करने के संबंध में कई समुदायों के लिए आधार वर्ष 1963 और अन्य के लिए 1940 है।

उन्होंने कहा कि मिजोरम सरकार ने यह भी आदेश जारी किया है कि 1951 के बाद जो लोग उस राज्य में आए हैं, वे वहां जमीन नहीं खरीद सकते।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘इन घटनाक्रम का पड़ोसी राज्य होने के नाते हम पर असर पड़ सकता है। इसलिए, मैंने अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है, ताकि कोई भी अवैध अप्रवासी मणिपुर में प्रवेश न कर सके।’’

नगालैंड सरकार ने हाल में कोहिमा जिले में बसे गारो, कुकी, कछारी और मिकिर (कार्बी) और नेपाली या गोरखा लोगों और उनके प्रत्यक्ष वंशजों की गणना के लिए एक अधिसूचना जारी की थी।

यह गणना गारो, कुकी, कछारी और मिकिर (कार्बी) लोगों के लिए की जाएगी जो एक दिसंबर 1963 से पहले कोहिमा जिले में बस गए थे। नेपालियों/गोरखाओं के लिए ‘कट-ऑफ’ तारीख 31 दिसंबर 1940 है।

सिंह ने इससे पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा था ‘‘पड़ोसी राज्यों में अवैध प्रवासियों का पता चलने के बाद, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि मणिपुर सरकार ने संभावित घुसपैठ से राज्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘‘हमने प्रमुख प्रवेश बिंदुओं, विशेषकर माओ गेट और जिरीबाम पर सतर्कता बढ़ा दी है, ताकि किसी भी ऐसे अवैध प्रवासन को रोका जा सके, जो हमारे सामाजिक ताने-बाने और सुरक्षा को बाधित कर सकता है।’’

इस बीच, हरियाणा में चुनाव परिणामों पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने दावा किया कि भाजपा हमेशा जमीनी स्तर पर लोगों के साथ काम करती है जबकि कांग्रेस केवल अमीर लोगों के लिए काम करती है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझान में भाजपा की बढ़त पर सिंह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में असंभव भी संभव हो सकता है। मैं देश के लिए अथक काम करने वाले हमारे नेताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं। मुझे उम्मीद है कि हरियाणा में भाजपा सरकार बनाएगी।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *