ब्रिटिश प्रधानमंत्री स्टॉर्मर ने इजराइल पर ईरान के हमलों की निंदा की

0

लंदन, दो अक्टूबर (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर ने बुधवार को ब्रसेल्स की यात्रा पर रवाना होने से पहले इजराइल के खिलाफ ईरान के मिसाइल हमलों की निंदा की। इस यात्रा के दौरान यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ उनकी बातचीत में यह मुद्दा एजेंडे में प्रमुख होगा।

स्टॉर्मर ने इजराइली सुरक्षा और नागरिकों की रक्षा के लिए ब्रिटेन की ‘‘दृढ़ प्रतिबद्धता’’ जताने के लिए इजराइल के नेता बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, इजराइल और ‘‘आत्मरक्षा के उसके अधिकार’’ के साथ है।

उन्होंने क्षेत्रीय संघर्ष बढ़ने के गंभीर जोखिम और ‘‘सभी पक्षों के संयम बरतने के साथ तनाव कम करने की तत्काल आवश्यकता’’ पर चर्चा के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों तथा जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से भी फोन पर बात की।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने मंगलवार रात को लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट से टेलीविजन पर दिए एक संबोधन में कहा, ‘‘मैं निर्दोष इजराइलियों को नुकसान पहुंचाने और इस अविश्वसनीय रूप से खतरनाक स्थिति को बढ़ाने के इस प्रयास की पूरी तरह से निंदा करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम इजराइल के साथ हैं और हम इस आक्रमण की स्थिति में आत्म-रक्षा के उसके अधिकार को मान्यता देते हैं।’’

स्टॉर्मर ने ईरान से ‘‘इन हमलों को रोकने’’ का आह्वान करते हुए कहा कि इसने ‘‘बहुत लंबे समय तक पश्चिम एशिया को खतरे’’ में डाले रखा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत ज्यादा चिंतित हूं कि यह क्षेत्र ढहने के कगार पर है और मैं गलत आकलन के जोखिम को लेकर बहुत चिंतित हूं।’’

इससे पहले, डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि इजरइाल पर ईरान का हमला नेताओं की बातचीत के दौरान शुरू हुआ, जिसमें स्टॉर्मर ने इजराइली सुरक्षा के लिए ब्रिटेन का समर्थन जताया।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, ‘‘नेतन्याहू के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 की तर्ज पर राजनीतिक समाधान की संभावना के लिए लेबनान में संघर्ष विराम की महत्ता पर भी जोर दिया। प्रधानमंत्री ने गाजा में स्थिति का मुद्दा भी उठाया और संघर्षविराम तथा बंधकों को रिहा कराने के लिए कार्रवाई करने की महत्ता भी जतायी।’’

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर ने मंगलवार को कहा कि उसने हिजबुल्ला और हमास आतंकवादी समूहों के नेताओं की हाल में हत्या की जवाबी कार्रवाई में मिसाइल हमले किए। इजराइल ने कहा कि 180 मिसाइलों में से ज्यादातर को मार गिराया गया।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री जॉन हीले ने कहा कि ब्रिटिश बलों ने भी इजराइल का समर्थन किया। उन्होंने इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *