भारत-अमेरिका क्षेत्रीय, वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए काम कर रहे हैं : ब्लिंकन

0

वाशिंगटन, दो अक्टूबर (भाषा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में मुलाकात की और क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों से मिलकर निपटने पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने के बाद जयशंकर पहली बार अमेरिका की राजधानी की यात्रा पर हैं। उन्होंने मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुख्यालय ‘फॉगी बॉटम’ में ब्लिंकन से मुलाकात की।

ब्लिंकन ने बैठक के बाद कहा, ‘‘अमेरिका और भारत क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और मैंने जलवायु संकट पर हमारे निरंतर सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा एवं समृद्धि को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।’’

जयशंकर ने हालांकि कहा, ‘‘वाशिंगटन में ब्लिंकन के साथ बातचीत करके बहुत खुशी हुई। हमने डेलावेयर द्विपक्षीय और क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) बैठकों पर चर्चा की। हमारी चर्चाओं में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करना, पश्चिम एशिया की स्थिति, भारतीय उपमहाद्वीप, हिंद-प्रशांत और यूक्रेन में हाल के घटनाक्रम शामिल थे।’’

मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हालिया द्विपक्षीय बैठक का जिक्र किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने 21 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक के लिए अपने डेलावेयर निवास पर मोदी की मेजबानी की थी। बाद में वे विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ शामिल हुए थे।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के अनुसार, जयशंकर और ब्लिंकन ने ‘‘द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने, क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर निकट समन्वय करने तथा महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकियों पर सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में अमेरिका और भारत की स्थायी प्रतिबद्धता पर चर्चा की’’।

मिलर ने कहा, ‘‘ब्लिंकन ने प्रधानमंत्री मोदी की अगस्त में कीव यात्रा का उल्लेख किया और यूक्रेन के लिए न्यायपूर्ण और स्थायी शांति के महत्व को दोहराया।

उन्होंने कहा कि वैश्विक जलवायु संकट से निपटने के लिए स्वच्छ ऊर्जा पहल पर सहयोग बढ़ाने की योजनाओं पर भी चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *