प्रधानमंत्री मोदी झारखंड में 83 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे

0

रांची, दो अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को झारखंड में 83,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

झारखंड में इस वर्ष के अंत में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह प्रधानमंत्री मोदी का करीब एक पखवाड़े में दूसरा दौरा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘अपराह्न करीब दो बजे वह हजारीबाग में 83,300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे।’’

देश भर में जनजातीय समुदायों के व्यापक और समग्र विकास को सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधानमंत्री 79,150 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत के साथ ‘धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान’ का शुभारंभ करेंगे।

बयान में कहा गया है कि इससे 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों के पांच करोड़ से अधिक आदिवासियों को लाभ मिलेगा।

बयान में कहा गया है, ‘‘जनजातीय समुदायों के लिए शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) का उद्घाटन करेंगे और 2,800 करोड़ रुपये से अधिक लागत के 25 ईएमआरएस की आधारशिला रखेंगे।’’

मोदी, प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान (पीएम-जनमन) के तहत 1,360 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

इसके अलावा, वह करीब तीन हजार गांवों में 75,800 से अधिक विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के घरों के विद्युतीकरण, 275 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों के संचालन आदि की भी शुरुआत करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुसार, प्रधानमंत्री हजारीबाग में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समेत कुल तीन कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *