भाजपा ने विश्वसनीयता खो दी है, ‘इंडिया’ गठबंधन मजबूत बनकर उभरेगा : शत्रुघ्न सिन्हा

0

पटना, 30 सितंबर (भाषा) तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को उम्मीद जताई कि उनकी पार्टी जिस ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है, वह जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव जीतेगी।

अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा ने यह भी दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने “अपनी विश्वसनीयता खो दी है” और वह वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है।

सिन्हा ने कुछ साल पहले भाजपा से अपना तीन दशक पुराना नाता तोड़ लिया था।

सिन्हा ने यहां संवाददाताओं से कहा, “भाजपा ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है। इसके नेता इस बात से वाकिफ हैं, भले ही वे इसे स्वीकार न करें। इसलिए वे वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए तरह-तरह की बयानबाजी करते रहते हैं।”

कांग्रेस में कुछ समय रहने के बाद तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए पश्चिम बंगाल के आसनसोल के सांसद ने कहा, “मुझे लगता है कि ‘इंडिया’ गठबंधन, जिसने पहले ही अपनी छाप छोड़ दी है, आने वाले दिनों में और मजबूत बनकर उभरेगा। हमारे सहयोगी दल जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।”

बिहार की राजधानी पटना में जन्मे सिन्हा ने सिलीगुड़ी में नौकरी चाहने वालों पर हाल ही में हुए हमले की निंदा की, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार द्वारा इस मामले में “पर्याप्त कार्रवाई” की गई है।

उन्होंने कहा, “मैं इस तथ्य पर भी जोर देना चाहूंगा कि ऐसी विसंगतियों के बावजूद, बिहारी प्रवासी पश्चिम बंगाल में बिना किसी डर के रहते हैं। उनकी संख्या स्थानीय बंगालियों के बाद वहां दूसरे नंबर पर है। दोनों प्रदेश के लोग भाईचारे की भावना से वहां रहते हैं। मेरा अपना लोकसभा क्षेत्र सद्भाव की एक शानदार मिसाल है।”

एक सांस्कृतिक समारोह में भाग लेने के लिए यहां आए सिन्हा ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में चढ़ाए जाने वाले “लड्डू” में पशु चर्बी के कथित उपयोग को लेकर विवाद पर नाराजगी जताई।

सिन्हा ने कहा, “मैं किसी पर कोई आरोप नहीं लगाना चाहता और न ही किसी को क्लीन चिट देना चाहता हूं। लेकिन, हमें जांच पूरी होने तक इंतजार करना चाहिए और निहित स्वार्थ वाले गोदी मीडिया और राजनीतिक नेताओं के शोरगुल में नहीं फंसना चाहिए।”

हालांकि, उन्होंने माना कि यह बहुत ही संवेदनशील मामला है।

सिन्हा ने कहा, “हिंदू समुदाय के लिए तिरुपति और वैष्णो देवी का वही महत्व है जो ईसाइयों के लिए वेटिकन सिटी का है। मुझे कोई शक नहीं है, लेकिन मुझे यह अजीब लगता है कि नमूने अहमदाबाद में जांच के लिए भेजे गए हैं, जबकि हैदराबाद में बेहतरीन प्रयोगशालाएं हैं जो कि बहुत नजदीक है।”

उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, जिनकी पार्टी तेलुगु देशम पार्टी केंद्र में भाजपा की सबसे बड़ी सहयोगी है, ने कथित मिलावट के लिए वाईएसआरसीपी अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली राज्य की पिछली सरकार को सीधे तौर पर इसके लिए दोषी ठहराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *