‘पंचायत 3’ के साथ बिजी हो चली हैं संविका

0

वेब सीरीज ‘पंचायत’ फेम एक्‍ट्रेस संविका का वास्‍तविक नाम पूजा सिंह है लेकिन इस वेब सीरीज की रिलीज से पहले उन्‍होंने अपना नाम बदलकर संविका कर लिया।  

11 मार्च, 1990 को मध्य प्रदेश में जबलपुर के एक साधारण परिवार में पैदा हुई संविका ने जबलपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है। कॉलेज के दिनों में संविका थिएटर से जुड़ीं रहीं।

इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल कर लेने के बाद जॉब के लिए ट्राई करने का कहते हुए संविका मुंबई में अपनी एक फ्रेंड के पास चली आईं जो कि पहले से ही फिल्‍म इंडस्‍ट्री में काम कर रही थीं।  

मुंबई आकर संविका ने कॉस्ट्यूम एडी के तौर पर काम शुरू किया।  काम के दौरान संविका  ने ऑडिशन देना शुरू किए। एक ऑडिशन के बाद संविका को कोई टीवी शो या फिल्‍म तो नहीं मिली लेकिन ‘डोमिनोज़’ की एड फिल्‍म मिल गई।

 उसके बाद संविका के पास एड फिल्‍मों के ऑफर आने लगे।  किसी एड फिल्‍म की शूटिंग के दौरान टीवीएफ के एक चयनकर्ता ने आकर संविका  को टीवीएफ व्‍दारा शुरू की जाने वाली एक वेब सीरीज के एक छोटे किरदार के लिए स्क्रीन टेस्ट देने के लिए कहा। इस तरह संविका को वेब सीरीज ‘ पंचायत ‘ (2020) में रिंकी के किरदार के लिए चुन लिया गया।

पंचायत  (2020) साइन करते वक्‍त संविका  को साफ तौर से बता दिया गया था कि, वह इसके पहले सीजन में नहीं होंगी बल्कि उसमें सिर्फ उनके किरदार का जिक्र होगा लेकिन फिर पता नहीं क्‍या सोच कर मेकर्स ने पहले सीजन के आखिरी एपीसोड के आखिरी एक मिनट में संविका  की एक झलक ऑडियंस के लिए प्रस्‍तुत की।

उसके बाद जब दीपक कुमार मिश्रा द्वारा निर्देशित, प्राइम वीडियो की वेब सिरीज ‘पंचायत 2’ (2022) ऑन स्‍ट्रीम हुआ तो रिंकी के किरदार में संविका ने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग टेलेंट से हर किसी का दिल जीत लिया। इस किरदार में उन्हें दर्शकों से बहुत प्यार मिला ।

संविका ने अब तक ‘पंचायत’ के अलावा ‘हजामत’, ‘लखन लीला भार्गव’ जैसी कई वेब सीरीज में काम किया है, लेकिन उन्हें

सबसे ज्‍यादा  लोकप्रियता वेब सीरीज ‘पंचायत’ से ही मिली।

फुलेरा गांव की पंचायत प्रधान की बेटी रिंकी के किरदार ने उन्हें घर-घर में फेमस कर दिया। इस किरदार में संविका ने ऐसी जान फूंकी कि दर्शक और समीक्षक दोनों ने एक सुर में, उनके काम को सराहा ।  

फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड 2022 में ‘पंचायत 2’ के लिए संविका को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस सीरीज के लिए नॉमिनेट किया गया।

हाल ही में संविका ‘पंचायत सीजन 3’ में नजर आईं। इस बार पिछले सीजन के मुकाबले संविका को ज्‍यादा स्‍क्रीन स्‍पेस मिला। इस सीजन में संविका का किरदार पहले से कहीं ज्‍यादा बड़़ा और पॉवरफुल नजर आया।  इसके बाद संविका को कई बड़े प्रोजेक्ट्स के ऑफर मिलने शुरू हो चुके हैं।

‘पंचायत 2’ और ‘पंचायत 3’ में संविका जितनी सीधी सादी नजर आईं, उसके विपरीत अपनी रियल लाइफ में वो बेहद ग्लैमरस और खूबसूरत हैं। इंस्टाग्राम पर संविका काफी एक्टिव रहती हैं और यहां उन्हें डेढ़ लाख लोग फॉलो भी करते हैं। इन फॉलोवर्स में ‘पंचायत’ लीड एक्टर जितेंद्र कुमार भी शामिल हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *