राष्ट्रपति दिसानायके नीत नई श्रीलंका सरकार के साथ बातचीत शुरू करेगा आईएमएफ

0

कोलंबो, 24 सितंबर (भाषा) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को कहा कि वह श्रीलंका के राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके नीत नई सरकार के साथ काम करने को लेकर उत्साहित है और जल्द ही देश के ऋण कार्यक्रम की अगली समीक्षा के समय पर चर्चा करेगा।

आईएमएफ ने बयान में कहा, ‘‘ हम राष्ट्रपति दिसानायके और उनके दल के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं, ताकि कड़ी मेहनत से हासिल की गई उन उपलब्धियों को आगे बढ़ाया जा सके…जिससे श्रीलंका को 2022 में अपने सबसे खराब आर्थिक संकटों में से बाहर निकालने में मदद मिली है।’’

पूर्व राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे नीत सरकार जुलाई में राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा के समय 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर की तीसरी किस्त जारी करने के लिए आईएमएफ के साथ बातचीत कर रही थी। तीसरी समीक्षा के बाद करीब 36 करोड़ अमरीकी डॉलर के वितरण की उम्मीद थी, जिसे आईएमएफ ने पिछले सप्ताहांत हुए चुनाव के अंत तक रोक दिया था।

वाशिंगटन स्थित इस संस्थान ने कहा, ‘‘ हम आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम की तीसरी समीक्षा के समय पर यथाशीघ्र नए प्रशासन के साथ चर्चा करेंगे।’’

श्रीलंका में सोमवार को मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली और इसी के साथ ही नई सरकार का गठन हुआ।

आर्थिक संकट से जूझ रहे इस द्वीप राष्ट्र को आईएमएफ से मदद मिलने के बाद 2022 और 2023 के बीच भारत ने भी चार अरब डॉलर की सहायता की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *