सुदूर जापानी द्वीपों पर सुनामी की छोटी लहरें उठीं

0

तोक्यो, 24 सितंबर (एपी) सुदूर जापानी द्वीपों पर आए भूकंप के बाद मंगलवार की सुबह सुनामी की छोटी लहरें उठीं।

आशंका है कि सुदूर जापानी द्वीपों पर ज्वालामुखी गतिविधि के कारण भूकंप आया। अपतटीय क्षेत्र में आया भूकंप स्थानीय निवासियों को महसूस नहीं हुआ और सुनामी संबंधी चेतावनी करीब तीन घंटे बाद वापस ले ली गई। इस दौरान जान-मान के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने बताया कि इजू द्वीप के तटीय इलाके में मंगलवार की सुबह 5.9 तीव्रता का भूकंप आया और कुछ ही मिनट बाद इजू और ओगासावारा द्वीप श्रृंखला में एक मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका जताते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की गई।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी।

इजू समूह के द्वीपों पर लगभग 21,500 लोग और ओगासावारा द्वीप पर लगभग 2,500 लोग रहते हैं।

जेएमए ने बताया कि भूकंप के करीब 30 मिनट बाद हचिजो द्वीप के याएने जिले में लगभग 50 सेंटीमीटर ऊंची सुनामी देखी गई। तीन अन्य द्वीपों – कोजुशिमा, मियाकेजिमा और इजू ओशिमा पर छोटी लहरें देखी गईं।

एजेंसी ने कहा कि अपतटीय भूकंप हचिजो द्वीप से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण में आया, जो तोक्यो से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण में है।

जापान के एनएचके सरकारी टेलीविजन चैनल के अनुसार, हचिजो द्वीप के निवासियों ने बताया कि उन्हें भूकंप महसूस नहीं हुआ और उन्होंने केवल सुनामी की चेतावनी सुनी।

तोहोकू विश्वविद्यालय के भूकंप विज्ञानी फुमिहिको इमामुरा ने कहा कि माना जा रहा है कि सुनामी समुद्र के नीचे ज्वालामुखीय गतिविधि से संबंधित है।

जापान ‘रिंग ऑफ फायर’ में स्थित है। यह प्रशांत महासागर का ऐसा इलाका है जहां भूकंप आने का खतरा अधिक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *