राहुल का भाजपा पर निशाना : क्यों “डंकी” हुए हरियाणा के युवा

0

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (भाषा) लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा में बेरोजगारी की समस्या को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और सवाल किया कि आख़िर राज्य के युवा “डंकी” होने पर मजबूर क्यों हैं?

उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनते ही एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी जिसमें युवाओं को सपनों के लिये अपनों से दूर नहीं होना पड़ेगा।

यहां “डंकी” का तात्पर्य अवैध तरीके से किसी दूसरे देश में जाने से है जिसे “डंकी फ़्लाइट” भी कहा जाता है। यह एक खतरनाक आव्रजन मार्ग होता है, जिसका इस्तेमाल कई भारतीय नागरिक अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में जाने के लिए करते हैं।

राहुल गांधी ने अपने हालिया अमेरिकी दौरे पर भारत से अमेरिका जाने वाले कुछ लोगों से मुलाकात की थी। इनमें से एक अमित नामक एक युवक भी थे जिनके परिवार से कांग्रेस नेता ने गत शुक्रवार को करनाल जाकर मुलाकात की थी।

राहुल गांधी ने इस मुलाकात का वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा करते हुए पोस्ट किया, “क्यों ‘डंकी’ हुए हरियाणा के युवा? भाजपा द्वारा फैलाई गई ‘बेरोज़गारी की बीमारी’ की कीमत लाखों परिवार अपनों से दूर हो कर चुका रहे हैं। “

उन्होंने कहा, “अमेरिका यात्रा के दौरान हरियाणा के उन युवाओं से मुलाकात हुई जो घर परिवार से दूर खुद को पराए मुल्क में खपा रहे हैं। भारत लौटने पर जब उनके परिवार से मिला तो उनकी आंखें दर्द से छलक उठीं। अवसरों के अभाव ने बच्चों से उनके पिता को और बुजुर्गों से उनके बुढ़ापे के सहारे को दूर कर दिया है।”

राहुल ने आरोप लगाया कि 10 वर्षों में भाजपा ने हरियाणा समेत देशभर के युवाओं से रोज़गार के अवसर छीन कर उनके साथ घोर अन्याय किया है।

कांग्रेस नेता ने कहा, “टूटे भरोसे और हारे मन से मजबूर हो कर युवा ‘यातनाओं की यात्रा’ कर रहे हैं। डाल से दूर हुए इन प्रवासी पंछियों को अगर अपने देश में, अपनों के बीच बस, जीविका कमाने का मौक़ा भी मिले, तो ये अपना वतन कभी नहीं छोड़ेंगे।”

उन्होंने कहा, “हमारा संकल्प है कि कांग्रेस सरकार बनते ही हम हरियाणा में एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जिसमें युवाओं को सपनों के लिये अपनों से दूर नहीं होना पड़ेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *