प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे

0

न्यूयॉर्क, 22 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र के एक महत्वपूर्ण सम्मेलन को संबोधित करने के लिए रविवार को यहां पहुंचे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में विलमिंगटन में आयोजित ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) देशों के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क रवाना हुए थे।

‘क्वाड’ शिखर सम्मेलन की मेजबानी बाइडन ने डेलावेयर में अपने गृहनगर विलमिंगटन में शनिवार को की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘डेलावेयर में कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद न्यूयॉर्क पहुंचा। शहर में आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासी समुदाय के साथ भाग लेने और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए उत्सुक हूं।’’

मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। वह न्यूयॉर्क में 22 सितंबर को ‘लॉन्ग आइलैंड’ में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और अगले दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कृत्रिम मेधा, ‘क्वांटम कंप्यूटिंग’ और ‘सेमीकंडक्टर’ के क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *