मप्र:‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के फाइनल में पहुंचा रतलाम का सरकारी स्कूल, मंत्रियों ने सराहा

0

भोपाल,  मध्यप्रदेश के मंत्रियों ने रतलाम के सरकारी ‘सीएम राइज विनोबा स्कूल’ की सराहना की है जो ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार -2024’ के लिए फाइनल में जगह बनाने वाले तीन विद्यालयों में शामिल है। ‘सीएम राइज विनोबा स्कूल’ ने नवाचार श्रेणी के तहत फाइनल में जगह बनाई है।

एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि रतलाम का स्कूल लंदन स्थित ‘टी4 एजुकेशन’ द्वारा स्थापित इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल है।

मध्यप्रदेश सरकार ने उच्च गुणवत्ता और समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए पूरे राज्य में ‘सीएम राइज स्कूल’ स्थापित किए हैं।

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने स्कूल को उसकी उपलब्धि के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि यह स्कूल मध्य प्रदेश सरकार की एक दूरदर्शी पहल है, जिसका उद्देश्य “हमारे स्कूलों को वैश्विक उत्कृष्टता केंद्र के रूप में बदलना” है।

मंत्री ने कहा कि इसका उद्देश्य ऐसे स्कूल बनाना है जो अभिनव प्रथाओं और मजबूत सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करें।

सिंह ने बच्चों को 21वीं सदी के कौशल से सुसज्जित करने के महत्व पर जोर दिया ताकि उन्हें आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार किया जा सके और कहा कि ये उपलब्धियां शिक्षकों, छात्रों और पूरे समुदाय के उल्लेखनीय समर्पण और प्रयासों का प्रमाण हैं।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि रतलाम का यह स्कूल जल्द ही दुनिया के शीर्ष स्कूलों में शुमार होगा।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य कश्यप ने शुक्रवार को स्कूल का दौरा किया और वैश्विक स्तर पर पहचान बनाने का जश्न मना रहे शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी।

इस श्रेणी में भाग लेने वाले अन्य स्कूल अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, ब्राजील, केन्या और थाईलैंड जैसे देशों से थे। दिल्ली का रेयान इंटरनेशनल स्कूल भी ‘हाइड्रोपोनिक्स’ और बायोगैस संयंत्र जैसी अभिनव परियोजनाओं के माध्यम से पानी की कमी और प्रदूषण से निपटने वास्ते अपनी “पर्यावरण कार्रवाई” के लिए ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार हासिल करने की दौड़ में शामिल है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये पुरस्कार उन स्कूलों को दिए जाते हैं जिनके नेतृत्वकर्ताओं और शिक्षकों ने अपने छात्रों की शिक्षा में सुधार के लिए अनुकरणीय नेतृत्व और अग्रणी प्रथाओं का प्रदर्शन किया है और समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

इन स्कूलों का मूल्यांकन तीन चरणों की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है, जो एक समीक्षा पैनल से शुरू होता है और वैश्विक विशेषज्ञों सहित जूरी अकादमी के निर्णय के साथ समाप्त होता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि रतलाम का सीएम राइज विनोबा स्कूल 2024 में नवाचार के लिए 10 हजार पौंड का पुरस्कार जीतने की दौड़ में शामिल है।

रतलाम के अंबेडकर नगर की शहरी मलिन बस्तियों में 1991 में स्थापित यह स्कूल, जिसे अब सीएम राइज स्कूल में उन्नत किया गया है, को अपने शुरुआती दिनों में कम नामांकन और कम उपस्थिति जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि शिक्षक अपने व्यावसायिक विकास के लिए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री का लाभ उठाते हैं और कक्षाओं में उनका उपयोग करते हैं, जो स्कूल द्वारा अपनाई गई नवीन प्रथाओं में से हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि शिक्षक अभिभावकों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ते हैं और कक्षा में दैनिक उपस्थिति के लिए गूगल फॉर्म का उपयोग करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *