मोदी ने गुजरात में ‘सूर्य घर’ योजना के लाभार्थियों से बातचीत की

0

गांधीनगर, 16 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से सोमवार को बातचीत की।

प्रधानमंत्री सुबह करीब 10 बजे वावोल स्थित शालीन-2 सोसायटी पहुंचे और उन्होंने वहां के ऐसे कई निवासियों के साथ बातचीत की जिन्होंने 29 फरवरी को शुरू की गई केंद्र सरकार की 75,021 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी योजना के तहत अपने घरों की छतों पर सौर पैनल लगाए हैं।

प्रधानमंत्री इस आवासीय परिसर में करीब 20 मिनट तक रुके।

इस योजना का उद्देश्य घरों की छतों पर सौर पैनल लगाकर आवासीय परिवारों को स्वयं बिजली पैदा करने में सक्षम बनाना है। इसके तहत दो किलोवाट क्षमता तक की प्रणालियों के लिए सौर इकाई लागत का 60 प्रतिशत तथा दो से तीन किलोवाट क्षमता वाली प्रणालियों के लिए अतिरिक्त लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सोमवार को दिन में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट 2024) का उद्घाटन करेंगे।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसमें लगभग 40 सत्र होंगे, जिनमें मुख्यमंत्रियों की विस्तृत बैठक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गोलमेज सम्मेलन और तकनीकी सत्र शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *