इंग्का सेंटर्स का भारत में दूसरा ‘मीटिंग प्लेस’ नोएडा में, 5,500 करोड़ रुपये का करेगी निवेश

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नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) आइकिया रिटेल का परिचालन करने वाली इंग्का समूह की इकाई इंग्का सेंटर्स भारत में नोएडा में लाइकली ब्रांड के तहत अपना दूसरा ‘मीटिंग प्लेस’ स्थापित करने के लिए 60.7 करोड़ यूरो (करीब 5,500 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी।

कंपनी के वैश्विक विस्तार एवं विकास निदेशक सेबेस्टियन हाइलिंग ने बताया कि इसके साथ देश में कंपनी का कुल निवेश एक अरब यूरो हो जाएगा।

इंग्का सेंटर्स भारतीय बाजार पर बड़ा दांव लगा रही है और विस्तार पर मंथन कर रही है। आइकिया की देश में अपने बिक्री केंद (आउटलेट) खोलने की योजना है। हालांकि गुरुग्राम में इसके पहले (मीटिंग प्लेस) लाइकली गुरुग्राम के उद्घाटन को 2025 अंत से अब 2026 तक टाल दिया गया है।

सेबेस्टियन हाइलिंग ने ‘पीटीआई-भाषा’ से साक्षात्कार में कहा, ‘‘ इसमें (लाइकली नोएडा में) 60.7 करोड़ यूरो का निवेश किया जाएगा…यह निवेश पूरी तरह से नोएडा परियोजना के लिए है। फिर हमारे पास जीएमपी (गुरुग्राम मीटिंग प्लेस) के लिए भी निवेश है। इसलिए मुझे लगता है कि पहली दो परियोजनाओं के लिए कुल मिलाकर यह करीब एक अरब (यूरो) है और हमें नहीं लगता कि यह इन दो केंद्रों तक ही सीमित रहेगा।’’

लाइकली गुरुग्राम के उद्घाटन की समयसीमा पर उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा इरादा (2025 के अंत तक) था। जब आप किसी परियोजना को पहली बार शुरू करते हैं, तो आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं लेकिन एक बार जब आप पूरी प्रक्रिया को समझने के करीब पहुंच आते हैं तो आप देखते हैं कि क्या हासिल किया जा सकता है। इसलिए हम 2026 में लाइकली गुरुग्राम के उद्घाटन पर विचार कर रहे हैं।’’

भारत में इंग्का सेंटर्स के विस्तार पर उन्होंने कहा, ‘‘ हम और अधिक अवसरों की तलाश कर रहे हैं, ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड दोनों अवसरों की..’’

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत आइकिया के लिए वैश्विक स्तर पर शीर्ष तीन बाजारों में से एक है और यह आगे भी बना रहेगा। भारत में बड़े अवसर हैं। एक बड़ा देश जिसमें बाजार की वृद्धि, उच्च शिक्षा स्तर, अच्छे योग्य लोगों के मामले में बहुत सारे सकारात्मक संकेत हैं..’’

इंग्का सेंटर स्थानीय लोगों के साथ मिलकर शॉपिंग प्लेस, ऑफिस स्पेस, खाद्य और पेय आउटलेट और सामाजिक गतिविधियां प्रदान करती है। यह दुनिया भर के 13 बाजारों में 35 ‘मीटिंग प्लेस’ के अपने खंड में 3,000 से अधिक ब्रैंड के साथ काम करती है।