आप विधायक गौतम ने दलितों, अल्पसंख्यकों से भेदभाव का लगाया आरोप; कांग्रेस में हुए शामिल

नयी दिल्ली, छह सितंबर (भाषा) दिल्ली के पूर्व मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए और उन्होंने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी (आप) में दलितों एवं अल्पसंख्यकों से भेदभाव किया जा रहा है।

आप के सभी पद व सदस्यता छोड़ने की घोषणा के कुछ मिनट बाद, गौतम कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने आरक्षित सीमापुरी निर्वाचन क्षेत्र से आप विधायक के तौर पर भी इस्तीफा दे दिया।

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को संबोधित अपने त्याग पत्र में गौतम ने जाति आधारित गणना जैसे मुद्दे भाजपा के समक्ष उठाने, आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने, बहुजन समाज की आबादी के आधार पर भागीदारी सुनिश्चित करने और धर्मनिरपेक्षता की रक्षा जैसे मुद्दे उठाने में ‘‘बहुत कमजोर व असहाय’’ नजर आने को लेकर भी आप की आलोचना की।

उन्होंने अपने त्याग पत्र में कहा, ‘‘मुझे यह भारी दिल से कहना पड़ रहा है कि आप में सामाजिक न्याय व सामाजिक समानता के कार्यों की कल्पना करना असंभव है।’’

गौतम ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर का एक सिपाही होने के नाते वह कुछ समय से यह महसूस कर रहे थे कि वह आप में रहते हुए अपने जीवन का पहला और अंतिम लक्ष्य -सामाजिक न्याय- हासिल नहीं कर सकेंगे।

दलित समुदाय से आने वाले गौतम ने पत्र में कहा कि आप अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यक को विशेष प्रतिनिधित्व नहीं दे रही है।

उन्होंने केजरीवाल को लिखे अपने पत्र में आरोप लगाया, ‘‘पार्टी (आप) उच्च जाति के विधायकों या मंत्रियों के किसी आरोप का सामना करने पर उनका समर्थन करती है लेकिन आरोप झूठे रहने पर भी यह मुस्लिम या दलित को तुरंत छोड़ देती है। एक तरह से पार्टी से मुसलमान और दलित को आंतरिक रूप से ‘ब्लैकलिस्ट’ कर दिया है तथा इसके व्यवहार में आया बदलाव कष्टदायक है।’’

गौतम नवंबर 2014 में आप में शामिल हुए थे और केजरीवाल सरकार में मंत्री बने तथा सामाज कल्याण सहित विभिन्न विभागों का कार्य भार संभाला।

हिंदू देवी-देवताओं के बारे में अपनी कथित टिप्पणियों को लेकर राजनीतिक विवाद पैदा होने के बाद गौतम को अक्टूबर 2022 में समाज कल्याण मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

वह कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल, कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख देवेंद्र यादव और कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा की उपस्थिति में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए।

वेणुगोपाल ने इस अवसर पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह हमारे लिए गर्व का क्षण है कि राजेन्द्र पाल गौतम कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए हैं।”

वेणुगोपाल ने गौतम के बारे में कहा, “भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने देश को एक नयी दिशा दी है और अब देश इसे पूरी ताकत से स्वीकार भी कर रहा है। मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के कार्यक्रमों से आकर्षित होकर गौतम ने पार्टी में शामिल होने का फैसला किया।”

इससे पहले, ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “सामाजिक न्याय व सभी क्षेत्रों में बहुजन समाज की हिस्सेदारी तथा भागीदारी के संघर्ष को गति देने के लिए मैं आम आदमी पार्टी के सभी पदों व सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं!”

दिल्ली में अगले साल 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं।