वियतनाम के राष्ट्रपति लाम सत्ता संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए चीन पहुंचे

बीजिंग, 18 अगस्त (एपी) वियतनाम के राष्ट्रपति तो लाम रविवार को अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर चीन पहुंचे। लगभग दो सप्ताह पहले देश का शीर्ष पद संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है।

चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार, लाम सुबह हांगकांग के निकट स्थित औद्योगिक एवं निर्यात केंद्र गुआंगझोउ पहुंचे।

सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उनके एजेंडे में दक्षिणी चीन के उस शहर का दौरा करना भी शामिल है जहां वियतनाम के पूर्व कम्युनिस्ट नेता हो ची मिह्न भी गए थे।

अपनी यात्रा के दौरान वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

लाम को तीन अगस्त को वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। मई से ही वह देश के राष्ट्रपति का पद भी संभाल रहे हैं। गुयेन फू त्रोंग का 19 जुलाई को निधन होने के बाद लाम ने उनकी जगह ली थी। त्रोंग 13 साल तक महासचिव रहे थे।

चीन के झेंगझोऊ विश्वविद्यालय में वियतनाम अध्ययन संस्थान के निदेशक यू जियांगडोंग ने शनिवार को ‘ग्लोबल टाइम्स’ में लिखा कि नए नेता से अपेक्षा की जाती है कि वह चीन, अमेरिका और रूस के साथ संबंधों में संतुलन बनाए रखने की देश की पूर्ववर्ती रणनीति को आगे बढ़ाएंगे।

यू ने कहा, ‘‘वियतनाम के राष्ट्रपति बनने के बाद लाम अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए चीन पहुंचे हैं, जो इस बात का संकेत है कि वियतनाम चीन के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है। लेकिन साथ ही देश किसी भी तरह से अमेरिका को नजरअंदाज नहीं करेगा।’’