नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि उसकी धोखाधड़ी-रोधी पहल के कारण साइबर अपराध की शिकायतों में ‘काफी कमी’ आई है।
कंपनी ने गृह मंत्रालय-I4सी के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि वित्तीय नुकसान के मूल्य में 68.7 प्रतिशत की कमी आई है और उसके नेटवर्क पर कुल साइबर अपराध की घटनाओं में 14.3 प्रतिशत की कमी आई है।
भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4सी) – गृह मंत्रालय द्वारा विश्लेषित आंकड़ों में सितंबर, 2024 (एयरटेल के धोखाधड़ी और स्पैम पहचान समाधान की शुरुआत से पहले की अवधि) के प्रमुख साइबर अपराध संकेतकों की तुलना जून, 2025 के संकेतकों से की गई है।
सुनील मित्तल के नेतृत्व वाली दूरसंचार कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘भारती एयरटेल ने आज घोषणा की कि उसकी धोखाधड़ी-रोधी पहल के कारण साइबर अपराध की शिकायतों में उल्लेखनीय गिरावट आई है, और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4सी) – गृह मंत्रालय की हालिया जानकारी से भी इसकी पुष्टि होती है।’’ 14 सी के अनुसार, एयरटेल नेटवर्क पर वित्तीय घाटे के मूल्य में 68.7 प्रतिशत और कुल साइबर अपराध की घटनाओं में 14.3 प्रतिशत की गिरावट आई है।
भारती एयरटेल के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने बताया कि पिछले एक साल में, कंपनी के एआई-संचालित नेटवर्क समाधान ने 48.3 अरब से अधिक स्पैम कॉल की पहचान की है और 3.2 लाख धोखाधड़ी वाले लिंक ब्लॉक किए हैं।
उन्होंने कहा कि हम इसे एक बहुत बड़ी लड़ाई में छोटे कदम के रूप में देखते हैं। हम इस क्षेत्र में तब तक नवाचार और भारी निवेश करते रहेंगे जब तक कि हमारे नेटवर्क डिजिटल स्पैम और घोटालों से मुक्त नहीं हो जाते।