भारत में अगले तीन दशक तक वृद्धि की मजबूत संभावनाएंः आइकिया

se343edsxaz

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (भाषा) स्वीडिश फर्नीचर एवं गृहसज्जा कंपनी आइकिया ने बुधवार को कहा कि भारत की तेज आर्थिक वृद्धि, युवा जनसंख्या एवं बढ़ते उपभोक्ता वर्ग को देखते हुए अगले तीन दशक तक यहां वृद्धि की जबर्दस्त संभावनाएं हैं।

आइकिया इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पैट्रिक एंटनी ने पश्चिमी दिल्ली के एक मॉल में एक सिटी स्टोर का उद्घाटन करते हुए कहा कि कंपनी स्थानीय स्तर से उत्पादों की खरीद का स्तर मौजूदा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर अगले पांच साल में 50 प्रतिशत करने की दिशा में काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि भारत में आइकिया अब वृद्धि के दूसरे चरण में पहुंच चुकी है और बड़े आकार के स्टोर, छोटे ‘सिटी स्टोर’ और ऑनलाइन बिक्री सभी को जोड़कर बहु-माध्यम रणनीति अपना रही है। फिलहाल कुल बिक्री का लगभग 30 प्रतिशत ऑनलाइन माध्यम से आता है।

आइकिया ने 2018 में हैदराबाद से अपना भारतीय खुदरा कारोबार शुरू किया था और अब मुंबई, बेंगलुरु के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, लखनऊ एवं चंडीगढ़ में भी इसकी विस्तार की योजना है।

इसके मेगा स्टोर आमतौर पर शहरों के बाहरी इलाकों में होते हैं, जबकि छोटे स्टोर मॉल के भीतर खोले जा रहे हैं ताकि ग्राहकों तक नजदीकी पहुंच बनाई जा सके।

एंटनी ने कहा, ‘‘ऑनलाइन और ऑफलाइन अनुभव को अगर हम साथ जोड़ देते हैं तो कुल बिक्री में काफी तेजी देखने को मिलती है। हमारे लिए ऑफलाइन एवं ऑनलाइन का मिश्रण कामयाबी का मंत्र साबित हुआ है।’’

वित्त वर्ष 2023-24 में आइकिया के भारतीय कारोबार का राजस्व 1,852.7 करोड़ रुपये रहा जिसमें ऑनलाइन बिक्री की हिस्सेदारी करीब 30 प्रतिशत थी।

उन्होंने कहा कि भौतिक स्टोर में खरीदारी का एक अलग अनुभव होता है और कंपनी ग्राहकों तक अधिक संख्या में पहुंचने के लिए कई तरह के स्टोर की मौजूदगी होनी जरूरी है।

एंटनी ने कहा कि उच्च किराया दरों के बावजूद भारत में परिचालन लागत तुलनात्मक रूप से कम है और यहां व्यावसायिक संभावनाएं भी उज्ज्वल दिख रही हैं।