नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (भाषा) रिलायंस के मीडिया कारोबार और वैश्विक मीडिया दिग्गज वॉल्ट डिज्नी के भारतीय कारोबार के विलय के बाद बने संयुक्त उद्यम जियोस्टार ने शुक्रवार को 774 करोड़ रुपये की कर-पूर्व कमाई के साथ 10,006 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के आय विवरण के अनुसार, जियोहॉटस्टार ने पांच सप्ताह के भीतर भुगतान वाले 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया।
जियोहॉटस्टार को 14 फरवरी, 2025 को दो प्रमुख ओटीटी (ओवर द टॉप) मंचों- जियोसिनेमा और डिज्नी प्लस हॉटस्टार के विलय के बाद लाया गया था।
कंपनी ने कहा, “जियो हॉटस्टार ने मार्च, 2025 में 50.3 करोड़ एमएयू (मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता) को सेवा प्रदान की, जो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, आईपीएल जैसे प्रमुख खेल आयोजनों और 3.20 लाख घंटों से अधिक की भारत की सबसे बड़ी डिजिटल सामग्री संग्रह द्वारा संचालित है।”
जियोस्टार के लीनियर टीवी नेटवर्क ने टीवी मनोरंजन के क्षेत्र में 34 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया और देश भर में 76 करोड़ से अधिक मासिक दर्शकों तक पहुंच बनाई।
रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल), वॉल्ट डिज़नी कंपनी और वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट ने 14 नवंबर, 2024 को अपने टीवी और डिजिटल मंच के विलय की घोषणा की थी।
विलय के बाद बनने वाली इकाई जियोस्टार के पास आईपीएल के अलावा अन्य क्रिकेट आयोजनों और प्रमुख टूर्नामेंटों के लिए विशेष टीवी और डिजिटल अधिकार हैं।