अमेजन ने सीमा-पार लॉजिस्टिक्स कार्यक्रम का किया विस्तार

0

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (भाषा) ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन ने अपने सीमा-पार लॉजिस्टिक्स कार्यक्रम ‘ग्लोबल सेलिंग सेलर एक्सपोर्ट्स एंड डिलीवरी’ (एसईएनडी) का विस्तार किया है। इससे भारतीय निर्यातकों को विदेश में माल भेजने में मदद मिलेगी।

कंपनी ने ‘एक्सपोर्ट नेविगेटर’ की शुरुआत की भी घोषणा की। यह ‘वन-स्टॉप डैशबोर्ड’ है, जो विक्रेताओं को विदेश माल भेजने से संबंधित सभी आवश्यकताएं पूरी करने में मदद करेगा।

बयान के अनुसार, ‘‘ अमेजन ने अपने प्रमुख सीमा-पार लॉजिस्टिक्स कार्यक्रम ‘अमेजन ग्लोबल सेलिंग एसईएनडी’ का विस्तार किया है, जिसमें भारत से अमेरिका, ब्रिटेन तथा जर्मनी तक हवाई और समुद्री मार्गों पर तीन नए वाहक शामिल किए गए हैं।’’

इसमें कहा गया, ‘‘ इसके अतिरिक्त भारतीय निर्यातकों के लिए सस्ती तथा थोक भंडारण सुविधा सक्षम करने के लिए एसईएनडी (सेंड) को अब अमेजन वेयरहाउसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन (एडब्ल्यूडी) के साथ जोड़ा गया है। यह कम लागत वाला थोक भंडारण समाधान है जो विक्रेताओं को अधिक कुशल ‘इन्वेंट्री’ परिनियोजन तथा वितरण में मदद करता है।’’

अमेजन ने कहा कि एसईएनडी के माध्यम से भारतीय निर्यातक विदेशों में अमेजन पूर्ति केंद्रों तक माल भेजने के लिए विभिन्न तृतीय-पक्ष प्रदाताओं से सीमा-पार रसद तक पहुंच सकेंगे। यह सेवा प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण तथा अमेजन समर्थित ‘शिपिंग’ की पेशकश करेगी, जो आसान बुकिंग, ट्रैकिंग और भुगतान के लिए अमेजन सेलर सेंट्रल के साथ एकीकृत होगी।

अमेजन इंडिया के निदेशक (वैश्विक व्यापार) भूपेन वाकणकर ने कहा, ‘‘ हम समूचे भारत में उद्यमियों के लिए ई-कॉमर्स निर्यात अवसरों का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम 2025 तक देश से 20 अरब अमेरिकी डॉलर के संचयी निर्यात को सक्षम करने की दिशा में काम कर रहे हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *