फिल्‍म ‘भैया जी’ से स्‍टार बन चुकी हैं जोया हुसैन

0

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्‍म ‘मुक्काबाज’ (2018)  में विनीत कुमार के अपोजिट करियर की शुरुआत करने वाली एक्‍ट्रेस जोया हुसैन थिएटर से होते हुए फिल्‍मों में आई हैं।

जोया हुसैन, ‘लाल कप्तान’ (2019), तमिल तेलुगु और हिंदी जैसी तीन भाषाओं में बनी ‘कादान’ (2020) ‘अनकही कहानियां (2021) जैसी फिल्‍मों के अलावा डिज्‍नी हॉट स्‍टार क्री वेब सीरीज ‘ग्रहण’ (2021) और प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ‘बिग गर्ल्‍स डोंट क्राई’ (2024) के लिए जानी जाती हैं।

पिछले साल बुसान फिल्म फेस्टिवल में उनकी फिल्म ‘माघ: द विंटर विदिन’ (2023) का प्रीमियर हुआ और इस फिल्‍म ने बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड भी जीता। आमिर बशीर के साथ कश्मीर पर बेस्‍ड जोया की इस फिल्म को खूब सराहा गया। इसमें जोया की भूमिका काफी भावनात्मक और दमदार थी।

जोया हुसैन हाल ही में मनोज बाजपेयी के साथ फिल्‍म ‘भैया जी’ (2024) में नजर आईं। इस फिल्‍म के बाद वह स्‍टार बन चुकी हैं।  हिंदी के अलावा जोया कुछ तमिल फिल्में भी कर चुकी हैं।

दिल्ली में पली-बढ़ी जोया हुसैन ने बचपन से एक्‍ट्रेस बनने का सपना देख रखा था। जब वह 10-12 साल की थीं उनका रूझान सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रहा।

स्कूल खत्‍म होते ही उन्‍होंने धौला कुआं के कॉलेज में दाखिला लेने के साथ ही दिल्ली का थिएटर ग्रुप जॉइन कर लिया। थियेटर करते हुए उनके पास एक फिल्म का ऑफर आया। जोया उसे एक्‍सेप्‍ट भी करना चाहती थीं लेकिन वह उस वक्‍त कॉलेज के थर्ड ईयर के फाइनल एग्जाम की तैयारियों में जुटी थीं इसलिए मम्‍मी-पापा चाहते थे कि वह एग्‍जाम पर फोकस करे। ऐसे में पेरेंट्स की इच्‍छा को आदेश मानते हुए जोया ने वह ऑफर ठुकरा दिया।

ग्रेजुएशन करने के बाद जोया दिल्ली से मुंबई आ गईं। यहां आकर भी उन्‍होंने थियेटर करना जारी रखा और इस तरह एक दिन अनुराग कश्यप की नजर जोया पर पड़ी और उन्‍होंने फिल्‍म ‘मुक्काबाज’ (2018) के लिए जोया को अनुबंधित कर लिया। इस तरह जोया का एक्टिंग करियर शुरू हो गया।    

दो म्‍यूजिक वीडियो ‘कोल्‍ड मेस’ (2018) और ‘ब्रेक फ्री’ (2021) कर चुकी जोया इस वक्‍त वह दिबाकर बनर्जी के साथ एक फिल्म कर रही हैं। इसके अलावा उनके पास ओटीटी की भी एक फिल्‍म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *