संदिग्ध हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में पोत पर हमला किया

0

दुबई, एक अक्टूबर (एपी) इजराइल-हमास युद्ध के क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने के बढ़ते खतरे के बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को लाल सागर में एक पोत को निशाना बनाकर संदिग्ध हमला किया जो पिछले कुछ सप्ताह में वाणिज्यिक पोतों पर उनका संभवतः पहला हमला है।

यह हमला लेबनान में हाल में हुए इजराइली हमलों और हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला के मारे जाने के बाद हुआ है। इससे पश्चिम एशिया में युद्ध के बड़े स्तर पर फैलने की आशंका पैदा हो गई है।

हूती विद्रोहियों ने सोमवार को इजराइल के ऊपर उड़ रहे एक अमेरिकी सैन्य ड्रोन को मार गिराने के बाद इजराइल को निशाना बनाकर ‘‘सैन्य अभियान तेज करने’’ की धमकी दी थी।

पोत पर हमला मंगलवार की सुबह लाल सागर में बंदरगाह शहर होदेदा से लगभग 110 किलोमीटर दूर हुआ। हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से गुजरने वाले पोत को निशाना बनाकर हमले हाल में तेज कर दिए हैं।

ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन सेंटर’ (यूकेएमटीओ) ने चेतावनी दी कि एक पोत के कैप्टन ने अपने जहाज के पास पानी में गतिविधियां देखीं जो संभवतः पोत पर दागी गई मिसाइल या ड्रोन थे।

यूकेएमटीओ ने कहा, ‘‘चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं और पोत अगले बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है।’’

हूती विद्रोहियों ने इस हमले की फिलहाल जिम्मेदारी नहीं ली है। अक्टूबर में गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से हूती विद्रोहियों ने मिसाइल और ड्रोन से 80 से अधिक वाणिज्यिक पोत को निशाना बनाया है। हूती विद्रोहियों ने इससे पहले दो सितंबर को किसी वाणिज्यिक पोत पर हमला किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *