सर्जन वाइस एडमिरल कविता सहाय ने डीजीएमएस का कार्यभार संभाला

0

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) सर्जन वाइस एडमिरल कविता सहाय ने सोमवार को नौसेना की चिकित्सा सेवाओं की महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि पुणे के प्रतिष्ठित सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी) की पूर्व छात्रा सहाय इससे पहले सेना चिकित्सा कोर की कर्नल कमांडेंट के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला अधिकारी थीं।

बयान में कहा गया, “स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएमएस-नौसेना) का पदभार संभालने से पहले, वह एएमसी सेंटर एवं कॉलेज की पहली महिला कमांडेंट थीं…।”

बयान में कहा गया है कि कविता सहाय ने 30 दिसंबर, 1986 को भारतीय सेना में चिकित्सा विभाग में अपनी सेवा शुरू की थी।

इसमें कहा गया है कि सहाय ने दिल्ली स्थित एम्स (अखिल भारतीय चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान) से पैथोलॉजी तथा ओंकोपैथोलॉजी में विशेषज्ञता हासिल की है।

बयान में कहा गया है, “अधिकारी एएचआरआर (आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल) और बीएचडीसी (बेस हॉस्पिटल दिल्ली कैंटोनमेंट) में प्रोफेसर और लैब साइंस विभाग की प्रमुख रही हैं। वह पुणे स्थित एएफएमसी के पैथोलॉजी विभाग में भी प्रोफेसर रही हैं।”

नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि उनकी विशिष्ट सेवा के सम्मान में सहाय को 2024 में सेना पदक और 2018 में विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *