छोटे-छोटे किरदार निभाने वाले बड़े एक्टर : रणदीप हुड्डा

0

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर रणदीप हुड्डा का जन्म, 20 अगस्त 1976 को हरियाणा के रोहतक में हुआ था। उन्‍होंने अपनी शुरूआती पढाई मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स से की। उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वे ऑस्ट्रेलिया चले गए।

ऑस्ट्रेलिया से उन्होंने ह्यूमन रिसोर्स में एमबीए किया।  ऑस्ट्रेलिया से लौटकर उन्होंने थिएटर जॉइन करते हुए मॉडलिंग शुरू कर दी।

दीपा मेहता की फिल्म ’मॉनसून वेडिंग’ (2001) के एक छोटे   किरदार के जरिये, करियर की शुरूआत करने वाले रणदीप हुड्डा को लंबे वक्‍त तक रामगोपाल वर्मा की ’डी’ (2005) और ’डरना जरूरी है’ (2006) जैसी फिल्मों में छोटे किरदार मिलते रहे।

रणदीप हुड्डा को पहली बार सनी लियोन के अपोजिट कुणाल देशमुख निर्देशित ’जिस्म 2’ (2012) में बड़ा अवसर मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी खासी हिट साबित हुई।

उसके बाद रणदीप हुड्डा ने भट्ट प्रोडक्‍शन की ’मर्डर 3’ (2013), इम्तियाज अली की ’हाईवे’ (2014), साजिद नाडियाडवाला की ’किक’ (2014) ओमंग कुमार की ’सरबजीत’ (2016), सलमान के अपोजिट ’सुल्तान’ (2016) और अहमद खान की ’बागी 2’ (2018) जैसी फिल्‍मों से अपनी पोजीशन मजबूत की।  

रणदीप हुड्डा ने छोटे छोटे किरदारों में अपने संजीदा अभिनय से फैंस का दिल जीतते हुए साबित किया कि वह एक दमदार एक्टर हैं।  फिल्‍म ’हाईवे’ (2014) के बाद इम्तियाज अली ने, ’लव आज कल’ (2020) में उन्हें  एक बार फिर अवसर दिया। इस फिल्म में उन्‍होंने एक कैफे मालिक का किरदार निभाया जिसे खूब पसंद किया गया।

रणदीप ’नेटफ्लिस’ की हॉलीवुड फिल्म ‘एक्सट्रैक्शन’ (2020) में साजु के किरदार में नजर आए थे। हालांकि इसके पहले भी उनके पास कई हॉलीवुड फिल्मों के ऑफर आये लेकिन वह किसी न किसी वजह से वे तमाम ऑफर ठुकराते रहे।

सलमान की फिल्म ’राधेः योर मोस्ट वांटेड भाई’ (2021) में रणदीप हुड्डा विलेन बने थे।

रणदीप हुड्डा की सैयद अहमद अफजल व्‍दारा  डायरेक्ट की गई फिल्म ‘लाल रंग 2’ (2023), ब्लड बैंक से खून की चोरी की कहानी पर बेस्‍ड थी। फिल्म में अक्षय ओबेरॉय और पिया बाजपेयी अहम रोल में थे।

बॉक्स ऑफिस के लिहाज से फिल्‍म बुरी तरह असफल रही लेकिन क्रीटिक्‍स को ये काफी पसंद आई थी। देश भर में रणदीप के डाई-हार्ड फैन बेस की बदौलत यह एक कल्ट क्‍लासिक फिल्म में बदल गई ।  

रणदीप इस साल प्रदर्शित ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ (2024) की मुख्य भूमिका के अलावा इलियाना डिक्रूज के अपोजिट वाली ‘लवली’ (2024) में नजर आए थे लेकिन उनकी ये फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।  

रणदीप हुड्डा ने पिछले साल 30 नवंबर को मणिपुर की रहने वाली, उम्र में करीब 10 साल छोटी, अपनी गर्लफ्रेंड लिन लैशराम के साथ इम्फाल में शादी की। लिन एक एक्ट्रेस, मॉडल और बिजनेसवुमन हैं।

पिछले कुछ समय से रणदीप हुड्डा फिल्‍मों के अलावा वेब सीरीज में भी सक्रीय हैं। ‘कैट’ (2022) और ‘इंसपेक्‍टर अविनाशा’ (2023) के अपने किरदारों के लिए जमकर सराहना बटोरने के बाद, इन दिनों वह लगभग आधा दर्जन वेब सीरीज में बिजी हैं।  

 हाल ही में रणदीप ने म्यूजिक वीडियो के क्षेत्र में कदम रखते हुए प्रिंयका चहर चौधरी के साथ पंजाबी म्‍यूजिक वीडियो ‘जोहरा जबी…’ किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *