केजरीवाल ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

0

नयी दिल्ली, दो अक्टूबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और समानता और समावेश के गांधीवादी आदर्शों के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता दोहराई।

गांधी जी के इन आदर्शों को ‘सर्वजन समभाव’ के तौर पर जाना जाता है।

केजरीवाल ने दिल्ली में ‘आप’ सरकार द्वारा गांधी जी के सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को साकार करने की दिशा में उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला, जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और आवश्यक सेवाएं जाति और धर्म की बाधाओं से परे होंगी।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में केजरीवाल ने इस बात पर गर्व व्यक्त किया कि कैसे ‘आप’ सरकार ने दिल्ली को एक आदर्श शहर में बदल दिया है, जहां महात्मा गांधी के सपने धीरे-धीरे साकार हो रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा, “गांधीजी का सपना एक ऐसे देश का था जहां हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले, हर बीमार व्यक्ति को अच्छा इलाज मिले और जहां सभी जातियों और धर्मों के लोग एक साथ सद्भाव से रहें।”

‘आप’ प्रमुख ने दिल्ली की उपलब्धियों का जिक्र किया, जिनमें विश्व स्तरीय स्कूल, 24 घंटे आवश्यक सेवाएं, सस्ती बिजली, पीने योग्य पानी की उपलब्धता और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर शामिल हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये सुधार न सिर्फ लोगों के जीवन को बेहतर बना रहे हैं, बल्कि समानता और न्याय पर आधारित समाज का निर्माण भी कर रहे हैं – जो गांधीजी के दर्शन के प्रमुख स्तंभ हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘देश सिर्फ जमीन पर खींची गई रेखा नहीं है; यह उसके लोगों द्वारा बनाया जाता है।’’ उन्होंने कहा कि ‘आप’ के प्रयासों ने दिल्ली के लोगों को गणतंत्र की असली ताकत से जोड़ा है।

केजरीवाल ने दावा किया कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में दिल्ली की प्रगति एक ऐसे भारत के दृष्टिकोण को दर्शाती है जहां प्रत्येक नागरिक की बेहतर जीवन स्तर तक पहुंच है और गांधी जी के एकजुट और समृद्ध राष्ट्र के सपने को पूरा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *