‘लापता लेडीज’ (2024) की जया- प्रतिभा रांटा

0

किरण राव के निर्देशन में बनी फिल्म ‘लापता लेडीज’ (2024) में आत्मविश्वास से भरी लड़की जया का रोल शानदार तरीके से  निभाते हुए अपने काम के लिए सराहना बटोरने वाली एक्‍ट्रेस प्रतिभा रांटा, संजय लीला भंसाली की इस साल की अत्‍य अधिक चर्चित वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ (2024) में भी नजर आईं।

‘हीरामंडी’ (2024) में वो संजीदा शेख की बेटी शमा के रोल में थीं और उनके इस रोल को भी काफी पसंद किया गया लेकिन इससे कहीं ज्‍यादा पॉपुलैरिटी और सराहना उन्हें ‘लापता लेडीज’ (2024) के जया वाले किरदार के लिए मिली।  

फिल्म ‘लापता लेडीज’ (2024) के प्रमोशन के दौरान प्रतिभा और स्पर्श को साथ में देखा गया। दोनों की बॉन्डिंग को देखकर उनके लिंकअप की खबरें आने लगी थीं।  

प्रतिभा रांटा का जन्म 17 दिसंबर 2000 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ। प्रतिभा की एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई है। प्रतिभा ने अपनी स्कूली शिक्षा हिमाचल प्रदेश के शिमला में कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पूरी की।

अपने करियर की शुरुआत प्रतिभा ने एक थिएटर कलाकार और पेशेवर डांसर के रूप में की। उसके बाद मॉडलिंग और अभिनय में  करियर बनाने के लिए वह शिमला से मुंबई आ गईं। 2018 में उन्होंने मिस मुंबई का खिताब जीता ।

2020 में प्रतिभा को ज़ी टीवी के धारावाहिक, ‘कुर्बान हुआ’ में अभिनेता करण जोतवानी के साथ चाहत के मुख्य किरदार के लिए लिया गया । इस पहले ही शो से उन्हें  खूब प्रसिद्धी मिली लेकिन धीरे धीरे कम होती रेटिंग के कारण सितंबर 2021 में इस शो को बंद कर दिया गया।  

इसके बाद वह 2022 के टेलीविजन शो ‘आधा इश्‍क’ में रेने भारव्‍दाज के किरदार में नजर आईं। और इस साल ‘लापता लेडीज’ (2024) और वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ (2024) ने तो उनके करियर में कमाल ही कर दिया।

खासकर ‘लापता लेडीज’ (2024) में जया के किरदार में उन्‍होंने ऑडियंस का दिल जीत लिया। फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया। उनके संजीदगी भरे अभिनय ने दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी। इस फिल्म के बाद प्रतिभा रांटा अचानक काफी पॉपुलर हो गईं और उनकी फैन फॉलोइंग में जबर्दस्‍त इजाफा हो चुका है।

प्रतिभा के फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी तब आई जब उनकी फिल्‍म ‘लापता लेडीज’ (2024) को ऑस्कर 2025 की ऑफिशियल एंट्री के रूप में सिलेक्ट किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *