भारत-फ्रांस: इकोले पॉलीटेक्निक ने दो आईआईटी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

0

नयी दिल्ली,  ने भारत के साथ ज्ञान के गहन आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के साथ “विशिष्ट समझौतों” पर हस्ताक्षर किए हैं।

फ्रांसीसी दूतावास ने शुक्रवार को बताया कि इन समझौतों पर इकोले पॉलीटेक्निक की अध्यक्ष एवं महानिदेशक लॉरा चौबार्ड की सात से 11 अक्टूबर तक हुई भारत यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए।

इकोले पॉलीटेक्निक ने एक बयान में कहा कि इसकी स्थापना 1794 में देश को उच्चतम श्रेणी के प्रशिक्षित इंजीनियर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गयी थी।

दूतावास ने कहा, “आज, यह विश्व स्तर पर एक अग्रणी उच्च शिक्षा संस्थान है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उच्च-स्तरीय अनुसंधान, शिक्षा और नवाचार को जोड़ता है और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देता है, तथा दीर्घकालिक मानवतावादी परंपरा को कायम रखता है।”

बयान में कहा गया है कि इकोले पॉलीटेक्निक ने आईआईटी-दिल्ली और आईआईटी-बंबई दोनों के साथ विशिष्ट समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

जुलाई 2023 में फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फ्रांस की आधिकारिक यात्रा के दौरान, इंस्टीट्यूट पॉलीटेक्निक डी पेरिस ने आईआईटी-दिल्ली और आईआईटी-मद्रास के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *