हरियाणा का भविष्य बदलना है तो ईवीएम बटन दबाने की गूंज दिल्ली तक सुनाई देनी चाहिए: खरगे

0

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के बाद लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि यदि हरियाणा का भविष्य बदलना है तो ईवीएम बटन दबाने की गूंज दिल्ली तक सुनाई देनी चाहिए।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में 36 बिरादरी, सबकी हिस्सेदारी वाली सरकार और न्याय की सरकार बनानी है।

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीट के लिए आज मतदान हो रहा है। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आज हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान हो रहा है। मेरी हरियाणा के 36 बिरादरी समेत सभी लोगों से अपील है कि वोट जरूर डालें। आपका एक वोट हरियाणा को खुशहाली और समाजिक न्याय के पथ पर ले जाएगा।”

उन्होंने कहा कि ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन’ (ईवीएम) के जरिये वोट डालने से पहले ये याद रखें कि पिछले 10 वर्षों में प्रदेश में बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार, प्रश्नपत्र लीक, गांवों और शहरों की बदहाली, पहचान पत्र में धांधली, महिला असुरक्षा, सामाजिक भेदभाव और आर्थिक असमानता के अलावा हरियाणा को कुछ नहीं मिला है तथा सत्ता के लालच में हरियाणा के विकास का बंटाधार हुआ है।

खरगे ने लोगों से आह्वान किया, “आज आपका एक वोट इन सबपर विराम लगा देगा। हरियाणा फिर से तरक्की के रास्ते पर चल पड़ेगा। अगर हरियाणा का भविष्य बदलना है तो ईवीएम बटन दबाने की गूंज दिल्ली तक सुनाई देनी चाहिए ताकि पूरी तरह बदलाव हो सके।”

उन्होंने कहा, “मैं अपने युवाओं से, ख़ासकर पहली बार वोटिंग करने वाले नागरिकों से अनुरोध करता हूं कि लोकतंत्र के इस उत्सव में जरूर भागीदारी करें।”

राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “हरियाणा के मेरे भाइयों और बहनों, आज प्रदेश में अत्यंत महत्वपूर्ण चुनाव है। सभी प्रदेशवासियों से अपील है कि बड़ी संख्या में अपने घरों से निकलें और कांग्रेस को वोट दें।”

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वो किसानों की समृद्धि, युवाओं के रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान, हर वर्ग की भागीदारी, सामाजिक सुरक्षा और हर परिवार की खुशहाली के लिए वोट करें।

गांधी ने कहा, “कांग्रेस को दिया आपका हर वोट संविधान की रक्षा करेगा और भाजपा के अत्याचारों के विरुद्ध आपका हथियार बनेगा। हमें हरियाणा में 36 बिरादरियों की सरकार बनानी है, सबकी हिस्सेदारी वाली सरकार, न्याय की सरकार बनानी है, कांग्रेस की सरकार बनानी है।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “हरियाणा के मेरे प्यारे बहनों-भाइयों आप सबको मेरी राम-राम। आज मतदान का शुभ दिन है। 10 सालों के कुशासन वाले राज का अत्याचार किसानों, कर्मचारियों नौजवानों, पहलवानों, माताओं-बहनों, व्यापारियों, वंचित तबकों- सबने झेला है।”

उन्होंने कहा कि इस कुशासन में लोगों से उनकी नौकरी, कमाई, पेंशन, राशन छीनकर उन्हें खून के आंसू रुलाये गए। उन्होंने कहा कि हरियाणावासियों के शरीर पर पड़ी लाठियों की एक-एक चोट 10 सालों के अत्याचारी शासन की गवाह है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि ये वक्त अपने लोकतान्त्रिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए अन्याय-अत्याचार वाली सत्ता पर वोट से चोट करने का है।

उन्होने लोगों से आह्वान किया, “भारी संख्या में मतदान करिये और अत्याचार-अन्याय को हराकर हरियाणा के लिए एक नए सवेरे का आगाज करिये।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *