हरियाणा में अगर कांग्रेस जीती तो रोजगार सृजन होगा, प्रदेश नशामुक्त बनेगा : राहुल

0

नयी दिल्ली, चार अक्टूबर (भाषा) लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा की सत्ता में आने के बाद कांग्रेस रोजगार सृजन पर जोर देगी तथा राज्य को नशामुक्त किया जाएगा जिससे हर परिवार खुशहाल होगा।

उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा फैलाई गई बेरोज़गारी की बीमारी ने हरियाणा की जड़ों, युवाओं के भविष्य और प्रदेश की सुरक्षा को गहरे संकट में डाल दिया है।

हरियाणा की सभी 90 सीट के लिए शनिवार को मतदान होगा और मतगणना आठ अक्टूबर को होगी ।

राहुल गांधी ने हरियाणा में हाल ही में निकाली गई अपनी ‘विजय संकल्प यात्रा’ के दौरान कुछ महिलाओं से हुई मुलाकात का वीडियो ‘एक्स’ पर साझा किया ।

उन्होंने कहा, “भाजपा की फैलाई हुई बेरोज़गारी की बीमारी ने हरियाणा की जड़ों, युवाओं के भविष्य और प्रदेश की सुरक्षा को गहरे संकट में डाल दिया है। हरियाणा की कुछ बहनों ने विजय संकल्प यात्रा के दौरान आश्रय दिया, बहुत प्यार से घर की रोटी खिलाई और साथ ही प्रदेश की जटिल समस्याएं समझाईं।”

उन्होंने दावा किया कि आज भारत में सबसे अधिक बेरोज़गारी हरियाणा में है और इसका कारण यह है कि भाजपा ने एक दशक में प्रदेश के युवाओं को रोज़गार देने वाली हर प्रणाली की रीढ़ तोड़ दी है।

राहुल गांधी ने कहा, “भाजपा ने गलत जीएसटी और नोटबंदी से छोटे व्यापारों की कमर तोड़ दी। अग्निपथ योजना के जरिये, सेना की तैयारी करने वाले युवाओं का हौसला तोड़ा। तीन काले कानूनों से कृषि व्यापार करने वालों की हिम्मत तोड़ी। खिलाड़ियों से समर्थन छीनकर उनका सपना तोड़ा। परिवार पहचान पत्र से सरकारी भर्ती रोककर परिवारों को तोड़ा।”

उन्होंने कहा कि इसी का नतीजा है कि नशे की गिरफ्त में युवा हुनर बर्बाद हो रहा है, निराश नौजवान अपराध की राह पकड़ रहे हैं और “डंकी” जैसे खतरों के सफर से परिवार तबाह हो रहे हैं।

अमेरिका जाने के लिए पर्याप्त दस्तावेजों के अभाव में लोग जब तुर्किए और कजाखस्तान के साथ साथ दक्षिण अमेरिकी देशों तथा पनामा के जंगलों से हो कर खतरनाक रास्ते से यात्रा करते हैं तो इसे ‘डंकी रूट’ कहा जाता है। इस जानलेवा रास्ते में जानवरों तथा मानव तस्करों से भी निपटना पड़ता है और कई बार जान तक चली जाती है।

गांधी ने कहा कि प्रदेश में आने वाली कांग्रेस सरकार दो लाख पक्की नौकरियों की व्यवस्था करेगी और हरियाणा को नशा मुक्त बनाएगी।

उन्होंने यह भी कहा, ” हरियाणा की बहनों को वचन दिया है कि इस तबाही को रोकूंगा, उनके बच्चों की रक्षा करूंगा । रोज़गार वापस आएगा, और हर परिवार खुशहाल होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *