ओटीटी के स्‍ट्रॉंग एक्‍टर हैं गुलशन देवैया

0

जब से एंटरटेनमेंट के एक बड़े माध्यम के रूप में ओटीटी ने बड़ा आकार लिया है, इसके जरिए न केवल नए नए कंटेंटस को विस्तार में पेश करने की आजादी मिली है बल्कि इससे टेक्नीशियन और एक्‍टर्स सभी को काफी फायदा हुआ है।

इन परिवर्तित परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाने वाले एक्‍टर्स में गुलशन देवैया का नाम भी शामिल है जिन्‍होंने ओटीटी के लिए काम करते हुए बतौर एक्‍टर अपनी पोजीशन को काफी मजबूत किया है।

28 मई 1978 को बेंगलुरु के कोडवा परिवार में पैदा हुए गुलशन देवैया के पिता भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में कार्यरत थे। गुलशन ने क्लूनी कॉन्वेंट और सेंट जोसेफ इंडियन हाई स्कूल से प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद निफ्ट से बेचलर डिग्री हासिल की।

उसके बाद उन्‍होंने लगभग 10 साल तक फैशन इंडस्‍ट्री में नौकरी करते हुए नेशनल लेवल पर फैशन डिजाइनिंग की और इस दौरान अपने काम के लिए कई अवॉर्ड भी जीते । गुलशन ने ग्रीस की अभिनेत्री कल्लिरोई तिज्‍याफ़ेटा से विवाह किया था।

गुलशन को बचपन से कहीं न कहीं एक्टिंग का भी शोक था। शायद इस वजह से वे नौकरी के साथ बेंगलुरु के इंग्लिश थिएटर में छोटी-छोटी भूमिकाओं में भाग लिया करते थे।

थियेटर के विभिन्न नाटकों में अभिनय करते हुए अभिनय के प्रति गुलशन का जुनून कुछ और गहरा हुआ। धीरे धीरे उन्‍होंने अपने एक्टिंग टेलेंट को निखारने के बाद बॉलीवुड की विशाल दुनिया में कदम रखने का फैसला किया।

2008 में गुलशन मुंबई आ गए।  दो साल के स्‍ट्रगल के बाद 2010 में अनुराग कश्यप की फीचर फिल्म ‘दैट गर्ल इन येलो बूट्स’ से उन्‍हैं फिल्‍म करियर शुरुआत करने का अवसर मिला।

‘स्‍मोक’ (2018) के जरिए ओटीटी पर अपनी शुरूआत करने के बाद से ‘अफसोस’ (2020) ‘दुरूंगा’ (2022) ‘शिक्षा मंडल’ (2022) ‘दहाड़’ (2023) ‘गन्‍स एंड गुलाब्‍स’ (2023) और हालिया ‘बैड कॉप’ (2024) में गुलशन देवैया एक ऐसे एक्‍टर साबित हुए हैं जो हर किरदार में अपना कुछ न कुछ खास असर पैदा कर ही देते हैं।    

हाल ही में ऑन स्‍ट्रीम हुई क्राइम वेब सीरीज ‘बैड कॉप’ (2024) के डबल रोल में उन्‍होंने जबर्दस्‍त धमाल मचाया। गुलशन देवैया की तीन फिल्में प्रोड्यूस और एक फिल्म डायरेक्ट करने वाले अनुराग कश्यप इस सीरीज में गुलशन के को-एक्टर के रूप में नजर आए।

गुलशन देवैया इस साल की फिल्म ‘उलझ’ (2024) में जाह्नवी कपूर के साथ थे। इस फिल्म में उनका का किरदार दर्शकों को खूब पसंद आया।  गुलशन देवैया की आने वाली फिल्‍मों में ‘लव अफेयर’ प्रमुख  है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *