‘गुल्लक’ के संतोष मिश्रा- जमील खान

0

बेहद लोकप्रिय ऑडियंस व्‍दारा खूब पसंद की गई वेब सीरीज ‘गुल्लक’ में संतोष मिश्रा का यादगार किरदार निभाने वाले एक्टर जमील खान, उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले हैं। जमील के वालिद कालीन के व्यापार से जुडे है।  

तीसरी कक्षा तक जमील खान की पढ़ाई भदोही में हुई। इसके बाद आगे की पढाई उन्‍होंने नैनीताल और उसके बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की। जमील को बचपन से फिल्में देखने का शौक था। धीरे धीरे उनका रूझान थिएटर में होने लगा।  

जमील ने घर वालों को बता दिया कि वे थिएटर जॉइन करना चाहते हैं और इसके लिए मुंबई जाना चाहते हैं। थोड़ी ना नुकुर के बाद घर वाले मान गए और इस तरह जमील का शौक उन्हें  एक्‍टर बनने के लिए भदोही से मुंबई ले आया।

मुंबई आने के बाद उनकी मुलाकात नसीरुद्दीन शाह से हुई। नसीरुद्दीन शाह के साथ जमील थिएटर करने लगे। शोज करते-करते लोग जमील को नोटिस करने लगे थे। इंडस्ट्री के लोगों से जान-पहचान हुई। फिर ऐड और फिल्मों के ऑफर आने लगे।

करियर की शुरुआत में ही जमील को सलमान और शाहरुख खान जैसे बड़े एक्टर्स के साथ काम करने का मौका मिल गया। उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘चीनी कम’ में भी काम किया ।

फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में जमील ने, सरदार खान बने मनोज बाजपेयी के दोस्त, असगर का अहम किरदार निभाया था लेकिन 1999 से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव जमील खान को फिल्‍मों से उतनी लोकप्रियता नहीं मिली जितनी वेब सीरीज ‘गुल्लक’ से मिली।

‘गुल्लक’ में संतोष मिश्रा के किरदार से ऑडियंस इतनी अधिक रिलेट कर पाई कि  संतोष मिश्रा के किरदार से वह घर घर में पॉपुलर हो गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *