‘अनुपमा’ का आज्ञाकारी बेटा, पारस कलनावत

0

9 नवंबर 1996 को नागपुर के निकट, भंडारा जिले के एक ब्राह्मण व्यवसायी परिवार में पैदा हुए मॉडल और अभिनेता पारस कलनावत को टीवी शो ‘अनुपमा’ में समर शाह के किरदार के लिए जाना जाता है।

पारस को ‘मेरी दुर्गा’ में संजय सिंह अहलावत, ‘इश्क आज कल’ में फ़राज़ शेख के लिए भी अच्‍छी खासी पहचान मिली थी।  

पारस के पिता भूषण कलनावत और मां का नाम अनीता कलनावत है। उनकी एक बड़ी बहन भी है, जिनका नाम प्रगति है। पारस ने अपनी स्कूली शिक्षा नागपुर के एक स्थानीय स्कूल से पूरी की और बाद में सोमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से कॉमर्स में बैचलर की डिग्री हासिल की।

पारस, अभिनेता बनने के लिए 2014 में मुंबई आ गए।  यहां उन्‍होंने बैरी जॉन की एक्टिंग क्‍लास से एक्टिंग , साथ ही टेरेंस लुईस डांस अकादमी से डांस में डिप्लोमा भी किया।  

2016 में पारस ने मॉडलिंग शुरू की। इसके अगले ही साल उन्‍होंने टीवी शो ‘ऐ जिंदगी’ (2017) के 16 वें एपिसोड में ध्रुव की वन एपिसोडिक भूमिका से एक्टिंग करियर की शुरुआत की।

उन्होंने स्टारप्लस के शो ‘मेरी दुर्गा’ (2017-2018) में सृष्टि जैन के साथ फुल फ्लेज टेलीविजन डेब्यू करते हुए संजय सिंह अहलावत की मुख्य भूमिका निभाई। स्टार प्लस ने उन्हें  शो ‘मरियम खान-रिपोर्टिंग लाइव’ (2018) में रेहान ठाकुर के किरदार में एक और अवसर दिया।  

इसके बाद वे, ‘कौन है’ (2018) में एपिसोडिक भूमिकाओं में नजर आए। ‘दिल ही तो है 2’ (2019) में पलक पुरसवानी के साथ पारस ने, शिवम नून के किरदार में अपना डिजिटल डेब्यू किया। इसके बाद ‘दिल ही तो है 3’ (2020) में पोलोमी दास के साथ पारस शिवम के रूप में उन्‍होंने अपनी भूमिका दोहराई।

पारस ने वेब श्रृंखला बटरफ्लाइज़ सीज़न 4 (2023) के सभी चार सीज़न में अंकिता शर्मा के साथ एंटी हीरो फ़राज़ शेख की भूमिका निभाई। ये सभी चार सीजन, एक ही साल में ऑन स्‍ट्रीम हुए।

2020 में, पारस कलनावत को अनघा भोसले के अपोजिट ‘अनुपमा’ में वनराज और अनुपमा शाह के छोटे बेटे समर शाह की भूमिका के लिए अनुबंधित किया गया। मां अनुपमा के आज्ञाकारी बेटे, वाली यह किरदार, पारस के करियर के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। इस शो की सफलता के साथ समर शाह के रूप में पारस हर घर में पॉपुलर हो गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *